PROFICIANCY BADGE || स्काउट दक्षता बैज || AIDS AWARENESS ||AIR SPOTAR || AMBULANCE MAN || BACK WOODS MAN || CAMPER.

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स्काउट के दक्षता पदक

दक्षता पदक धारक को सदैव अपने ज्ञान तथा योग्यता की अद्यतन जानकारी रखनी चाहिए। यदि किसी सक्षम अधिकारी द्वारा ऐसा नहीं पाया जाता है तो उससे वह दक्षता पदक वापिस लिया जा सकता है।

पाठ्यक्रम

1. AIDS AWARENESS (एड्स जागरुकता)

(1) एच.आई.वी. के एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति तक पहुंचने और उन्हें रोकने के उपायों को जाने तथा समझे।

(2) इस रोग के सामान्य इतिहास को जाने ।

(3). स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा इसके फैलने (प्रसार) को रोकने के लिए किए जाने वाले प्रयासों को जाने ।

(4). जन जागरुकता के लिए निम्नलिखित से सम्बन्धित कार्यक्रम की एक योजना बनाए

(अ) इस रोग से प्रभावित होने के खतरे ।

(ब) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने के तरीके ।

(स) एच.आई.वी. के संक्रमण तथा एड्स से सम्बन्धित प्रचलित गलत भ्रान्तियों तथा अज्ञानता को दूर करना।

(द) व्यक्तिगत तथा समूह में इसकी रोक - थाम ( बचाव ) के उपाय ।

इसे भी जरूर पढ़ें

👉 एम्बुलेंस/एम्बुलेंस मैन बैज लॉगबुक

👉 सामुदायिक कार्यकर्ता (Community Worker)

👉 आपदा प्रबंधन बैज (Disaster Management)

2. एअर स्पॉटर (हवाई पहचान) 

(1.) अपने देश के कम - से - कम 6 सैनिक तथा 6 नागरिक विमानों को उनकी बाहरी रूप - रेखा के आधार पर उनके 20 सैकेण्ड के प्रदर्शन की अवधि में पहचान सके ।

(2.) अनुमति प्राप्त सामग्री के प्रयोग से तीन हवाई जहाजों के उनकी एकरूपता तथा अभ्यास के दृष्टिकोण से ,प्रतिरूप (नमूने) बनाए। उनका उड़ना आवश्यक नहीं है ।

(3.) भारत तथा दो विदेशों के सैनिक तथा नागरिक हवाई जहाजों के राष्ट्रीय पहचान के चिन्हों की जानकारी हो।

(4.)  अवलोकन के आधार पर , जहाँ सम्भव हो , सैनिक या नागरिक विमानों की उड़ानों की संख्या , तिथि , दिशा और स्थान , मौसम तथा सम्बन्धित देश का विवरण आदि तीन माह तक रखे अथवा वास्तविक हवाई जहाज के उड़ने की स्थिति की पहचान की क्षमता का प्रदर्शन करे ।

3. AMBULANCE MAN (एम्बुलेंस मैन)

(1.) प्रथम , द्वितीय तथा तृतीय सोपान में प्राथमिक सहायता से सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तर दे सके।

(2.) अधिक व कम रक्तस्राव को रोकने उपाय की जानकारी।

(3.) टूटे हुए अंग की पहचान कर सके व उसे सही ढंग से बांध सके ।

(4.) गला घुट जाने की स्थिति में - हेमलिच - विधि ' से उपचार करना जाने।

(5.) ' मुंह से मुंह विधि ' द्वारा कृत्रिम श्वास देने का प्रदर्शन करे 

(6.) उपलब्ध साधनों द्वारा तात्कालिक स्ट्रेचर बनाने तथा गोल पट्टी बांधने का प्रदर्शन करें।

(7.) मौखिक ,लिखित या टेलीफोन द्वारा सही सन्देश भेजने का प्रदर्शन करना।

(8.) केवल एक ही प्राथमिक सहायक होने की स्तिथि में घायल को ले जाने की दो विधियों का तथा दो प्राथमिक सहायक होने की स्तिथि में घायल को ले जाने की दो अन्य तरीकों का प्रदर्शन करे।

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👉 प्राथमिक सहायता द्वितीय सोपान

👉 तृतीय सोपान तम्बू तानना, ट्रेसल बनाना

👉 संकेत वार्ता (मोर्स कोड एवं सीमाफोर विधि)

👉 तृतीय सोपान पायनियरिंग (गाँठ एवं बन्धन)

4. बैंक वुड्स मैन (वन विधा)

(1.) स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री से दो व्यक्तियों के लिए एक सन्तोषजनक शैल्टर और इसमें कम - से - कम एक रात अकेला या एक दूसरे स्काउट के साथ सोए जो कि द्वितीय सोपान न हो।

(2.) बिना बर्तनों के रात्रि के लिए अपना भोजन बना सके । ( दल के शिविर इस परीक्षा के लिए मान्य नहीं हैं )

(3.) बिना नक्शे या बिना सड़कों की मदद लिए अथवा बिना किसी पूछताछ के , अकेला ही किसी अपरिचित क्षेत्र में निश्चित स्थान तक जो शुरू में दिखाई न दे अपना रास्ता खोजने में अपनी प्रवीणता का परिचय दे

(i) कम्पास के प्रयोग से दिन में कम - से - कम 5 कि.मी. की दूरी ।

(ii) रात में तारों के प्रयोग से 2 कि.मी. तक की दूरी।

(4.) प्राइमस स्टोव का प्रयोग करे और दोपहर का अपना भोजन तैयार करे ।

(5.) पायॅनीयरिंग में तृतीय सोपान तक के स्तर की योग्यता प्राप्त करे।

(6.) प्राथमिक सहायता बॉक्स का प्रयोग करना जाने , और असुरक्षित पीने के पानी से होने वाले नुकसान के बारे में जाने और उसे शुद्ध करने की विधि जाने।

(7.) अपने क्षेत्र के दो जहरीले साँपों के बारे में जानकारी रखे तथा सर्पदंश के समय क्या किया जाए . जाने ।

(8.) पीने के पानी को वाष्पीकरण विधि एकत्रित करने के लिए भमका भट्टी बनाये और गंदे पानी को पीने योग्य बनाने के लिए किसी विधि को प्रदर्शित करे।

5. कैम्पर (शिविर जीवन) 

(1) एक सप्ताह के शिविर तथा सप्ताहन्त हाइक या समुद्री यात्रा के लिए व्यक्तिगत आवश्यक सामान की जानकारी हो। सात लड़कों वाले एक सप्ताहन्त टोली शिविर या समुद्री यात्रा के लिए सामान तथा खाद्य सामग्री (राशन) की जानकारी हो

(2) टोली अथवा दल के शिविर के लिए स्थान चयन के मुख्य बिन्दुओं की जानकारी हो तथा साथ ही साथ कच्ची योजना बना कर बताए कि वह तम्बू , रसाईघर व सफाई आदि का ध्यान रखते हुए एक टोली- शिविर की व्यवस्था कैसे करेगा । अथवा

खेई जाने वाली या पाल वाली नाव या समुद्री जहाज के लिए लंगर डालने , बाँधने या लंगर डालने के बाद जहाज को इधर उधर हिलने के लिए पर्याप्त स्थान को चुनना जाने

(3.) इस तथ्य का प्रदर्शन करे कि :-

(अ) वह कुल्हाड़ी के प्रयोग एवं उसकी सुरक्षा उपायों के बारे में जानता है ।

(ब). प्रथम सोपान व द्वितीय सोपान की गाँठों के अतिरिक्त स्लिप रीफ , उब्ल शीट बैंड , बोलाइन ओन ए बाइट और मैन हार्नेस बांधना और उनके उपयोग को जानता है ।

(4.) 90 पौंड तथा 180 पौंड वाली छोलदारी की छोटी - मोटी मरम्मत करना, उसे गाड़ना (लगाना). उखाड़ना तथा तह करने (समेटने) का प्रदर्शन कर सके या स्थानिय उपलब्ध सामग्री से अपनी टोली के सोने योग्य पर्याप्त झोपड़ी बना सके 

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(5.) शिविर पाक विद्या के ज्ञान का प्रदर्शन कर सके तथा भोजन को सुरक्षित ढंग से रखने , पानी को साफ करने तथा कूड़े - करकट को नष्ट करने के तरीकों की सन्तोषजनक जानकारी का प्रदर्शन कर सके ।

(6.) वह अपनी टोली या दल के साथ तम्बू में स्वनिर्मित अस्थायी झोंपड़ी में ,या जहाज पर या नाव पर कम -से -कम 12 रात्रि का शिविर कर चुका हो और कम -से -कम तीन रात तक अकेला या किसी दूसरे स्काउट के साथ शिविर कर चुका हो। उपरोक्त दोनों दशाओं में ये रातें लगातार होना जरूरी नहीं है । 

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