ESTIMATION | अनुमान लगाना | HIGHT ESTIMATION | ऊंचाई का अनुमान | TRITIYA SOPAN LOGBOOK ||THE BHARAT SCOUTS AND GUIDES

Estimation-ऊंचाई-का-अनुमान

 ESTIMATION (अनुमान लगाना)

ऊँचाई का अनुमान

ऊंचाई नापने के लिए अनेक विधियाँ अपनाई जा सकती हैं जिनमें निम्नलिखित मुख्य हैं :- 

1. इंच-फुट विधि (Inch To Feet) :-

मान लीजिए किसी पेड़ की ऊँचाई ज्ञात करनी है। पेड़ से जिस ओर समतल भूमि हो ,उस तरफ नाप की किसी भी इकाई में 11 इकाई अथवा 11 कदम चलकर " A " बिन्दु ज्ञात कर लें। यहां से एक कदम और लेकर " B " बिन्दु ज्ञात कर लें । अब " A " पर स्काउट गाइड लाठी खड़ी कर लें और " B " से भूमि पर लेटकर भूमि के निकट की आँख से पेड़ की ऊँचाई के बराबर लाठी पर निशान लगा लें । इसे इंचों में पढ़ लें। लाठी पर जितने इंच होंगे पेड़ पर उतने ही फीट ऊँचाई होगी।

माना यह दूरी लाठी पर 27 ' है तो पेड़ की ऊँचाई 27 फीट होगी। इंच - फुट के स्थान पर इसे से.मी. में भी ज्ञात किया जा सकता हैं जिसमें 11 कदम के स्थान पर 9 कदम लें ।


इसे भी जरुर पढ़े

👉 सदमा ,बेहोशी व दम घुटने का प्राथमिक उपचार 

👉 CPR क्या है एवं इसके प्रकार

👉 प्राथमिक सहायता तृतीय सोपान

👉 दूरी का अनुमान लगाना

2. लम्बर मैनस् विधि (Lumberman's Method) -

इस विधि में यह कल्पना की जाती है कि पेड़ की चोटी गिरकर भूमि पर कहा पड़ेगी। इसमें स्काउट गाइड लाठी दोनों हाथों में इस प्रकार आगे तान ली जाती है कि एक हाथ चोटी को तथा दूसरा जड़ को इंगित करें। अब चोटी वाला हाथ भूमि के समानान्तर लाकर देख लें कि वह भूमि कहा इंगित करता है , दूसरा हाथ जड़ को इंगित करता रहना चाहिए । पेड़ की जड़ से उस स्पर्श बिन्दु को नाप लें। यही पेड़ की ऊँचाई होगी ।

3. पेंसिल विधि -

इस विधि में किसी ऊँचाई को व्यक्ति की ऊँचाई के अनुपात के आधार पर ज्ञात कर लिया जाता है । माना किसी पेड़ की ऊँचाई ज्ञात की जानी है । उस पेड़ के निकट व्यक्ति को खड़ा कर दिया जाता है । हाथ आगे तानकर पेंसिल से उसकी ऊँचाई ज्ञात कर ली जाती है । इसे इंच या सेंटीमीटर में पढ़ लिया जाता है। अब उसी पेंसिल से पेड़ की ऊंचाई ज्ञात कर पढ़ ली जाती है। पेंसिल में ली गई नापों से व्यक्ति और पेड़ की सामानुपातिक ऊंचाई ज्ञात कर ली जाती है ।

4. छाया विधि (Shadow Method) -

इस विधि में किसी वस्तु की ऊंचाई को उसकी छाया और लाठी की छाया ( जिसकी ऊंचाई ज्ञात है ) से कर ली जाती है

खड़े हो वस्तु की ऊँचाई,      लाठी की ऊँचाई

    उस वस्तु की छाया लाठी की छाया

इसे भी जरूर पढ़ें

👉 तम्बू लगाना, ट्रेसल बनाना एवं सीढ़ी बनाना

👉 तीन लाठियां से फ्लैग पोल बनाना

👉 तृतीय सोपान पायनियरिंग

5. रेड इण्डियन विधि (Red Indian Method) -

इस विधि में पेड़ या वस्तु की ओर पीठ कर पैरों के मध्य से पेड़ या वस्तु की चोटी की शरीर को 45° मोड़कर देखा जाता है । जब तक चोटी न दिख जाय , आगे या पीछे जाना होगा। इस स्थान से पेड़ या वस्तु तक की दूरी ही उसकी ऊँचाई होगी 

6. मुड़ा कागज विधि (Folded Paper Method) -

किसी वर्गाकार कागज को कर्णवत् मोड़कर 45° का कोण बना लिया जाता है इसे स्काउट लाठी पर इस प्रकार लगा लिया जाता है कि लम्ब लाठी पर तथा कर्ण का सिरा पेड़ की चोटी तथा दूसरा जड़ को दर्शाता हो । जिस स्थान पर पेड़ की चोटी और जड़ इस कागज के दोनों सिरों के ठीक सीध में होंगे वहीं दूरी तथा अपनी आँख तक की ऊँचाई पेड़ की ऊँचाई होगी ।

7. समभाग - विधि-

इस विधि में पेड़ या वस्तु को नजर से दो समान भागों में बांट दिया जाता है । निचले आधे भाग को पुनः दो भागों में बांटकर सबसे नीचे के भाग को नाप लिया जाता है । इस प्रकार अब पेड़ के चार सम भाग बन गये । इस चौथाई भाग की नाप को चार से गुणा करने पर पेड़ या वस्तु की ऊँचाई निकल जायेगी । यदि अब भी इस चौथाई भाग को नापना सम्भव न हो तो पुनः इस भाग को दो भागों में बांटकर नाप लें । इस प्रकार अब आठ समान भाग बन जायेंगे , आठवें भाग की नाप को आठ से गुणा कर ऊँचाई ज्ञात कर ली जाती है ।

इसे भी जरुर पढ़े

👉 पट्टी के प्रकार व उपयोग

👉 तृतीय सोपान पाठ्यक्रम (Syllabus)

👉 मोच आना (लक्षण एवं उपचार)