History Of Wolf Cub Handbook || वुल्फ कब हैंडबुक का इतिहास || Wolf Cub Handbook || वुल्फ कब हैंडबुक

history-of-wolf-cub-handbook-in-hindi

वुल्फ कब हैंडबुक का इतिहास

वुल्फ कब की हैंडबुक वुल्फ कब प्रशिक्षण पर एक निर्देशात्मक पुस्तिका है, जिसे दिसंबर 1916 से विभिन्न संस्करणों में प्रकाशित किया गया है। प्रारंभिक संस्करणों को रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल द्वारा लिखा और चित्रित किया गया था , बाद के संस्करणों को दूसरों द्वारा बड़े पैमाने पर फिर से लिखा गया था। पुस्तक में रूडयार्ड किपलिंग की द जंगल बुक जंगल सेटिंग और पात्रोंपर आधारित एक विषय है।

मूल

1914 में यूनाइटेड किंगडम के द बॉयज स्काउट एसोसिएशन ने पर्सी एवरेट को ने उन लड़कों के लिए एक कार्यक्रम तैयार किये थे जो बॉयज स्काउट (लगभग 11 वर्ष की आयु में) होने के लिए बहुत छोटे थे। उनके "जूनियर स्काउट्स" कार्यक्रम की एक रूपरेखा 1914 में मुख्यालय गजट में प्रकाशित हुई थी । हालांकि, बैडेन-पॉवेल एक वाटर डाउन बॉय स्काउट कार्यक्रम से कुछ अलग चाहते थे और उन्होंने माना कि जूनियर प्रोग्राम और बॉय स्काउट्स के बीच एक जुड़ाव बहुत करीब होगा। दोनों से अलग करना। बैडेन-पॉवेल अलग नाम, वर्दी और अन्य पहचान और कार्यक्रम के साथ एक जूनियर योजना चाहते थे 1916 में  बेडन पॉवेल ऐसी योजना के लिए अपनी रूपरेखा प्रकाशित की जिसे वुल्फ कब कहा जाना था। बेडन पॉवेल ने एवरेट की योजना के तत्वो को बरकरार रखा लेकिन इसे आधार बनाकर इसे एक विषय दिया रुडयार्ड किपलिंग की जंगल बुक जो 1894 में प्रकाशित हुई थी और बच्चों की पसंदीदा थी। वुल्फ कब योजना को शनिवार 24 जून 1916 को बकिंघम पैलेस रोड , वेस्टमिंस्टर में द बॉय स्काउट्स एसोसिएशन के इंपीरियल मुख्यालय में प्रचार शुरू किया गया था। बेडन पॉवेल ने इस योजना के लिए एक किताब लिखी "द वुल्फ कब की हैंडबुक" जो दिसम्बर 1916 में प्रकाशित हुआ था।

इसे भी जरूर पढ़ें

भारत मे स्काउटिंग की उत्त्पत्ति

स्वास्थ्य के नियम, बी पी सिक्स एक्सरसाइज

राष्ट्रीय ध्वज, भारत स्काउट और गाइड ध्वज, विश्व स्काउट एवं गाइड ध्वज

इस पुस्तक में जंगल बुक से मोगली की कहानियों का एक सारांश और उन पर आधारित समारोह और खेल शामिल थे। इसमें बुना गया स्वास्थ्य, फिटनेस, शिविर, अवलोकन, गाँठ, सेमाफोर , प्राथमिक चिकित्सा, बुनाई और "घर पर उपयोगी होने" पर निर्देशात्मक मार्ग थे। अध्यायों को "बाइट" कहा जाता है क्योंकि "यह पुस्तक एक बूढ़े भेड़िये द्वारा युवा कब को दिया जाने वाला भोजन है"।

पहले संस्करण में बैज या परीक्षणों का विवरण नहीं था। 1916 के अंत में, बैडेन-पॉवेल हर्टफोर्डशायर के एक युवा स्काउट वेरा बार्कले से मिले, जिन्होंने युद्ध के दौरान स्काउट आंदोलन में महिला नेतृत्व के बारे में मुख्यालय राजपत्र में लिखा था । बार्कले ने द बॉय स्काउट्स एसोसिएशन मुख्यालय में वुल्फ कब सचिव के पद के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। बार्कले और बैडेन-पॉवेल ने वुल्फ क्यूब प्रशिक्षण कार्यक्रम, बैज और परीक्षणों का विवरण तैयार किया, जिन्हें दूसरे संस्करण में शामिल किया गया था। 

इसे भी जरूर पढ़ें

प्रथम प्रयोगिक स्काउट शिविर - 1907

प्रथम सोपान लघु प्रश्न-उत्तर हिंदी में

रोवर प्रोफिशिएंसी बैज (दक्षता बैज) की जानकारी

राष्ट्रीय ध्वज की जानकारी एवं ध्वज शिष्टाचार

बेडन पॉवेल और किपलिंग

बेडेन-पॉवेल ने किपलिंग को नई किताब के प्रूफ को 28 जुलाई 1916 को द जंगल बुक सामग्री का उपयोग करने की अनुमति मांगने के लिए भेजा, जब काम प्रकाशकों को भेजा गया था। किपलिंग ने बिना कोई संशोधन किए उन्हें सहमति से लौटा दिया। किपलिंग और बैडेन-पॉवेल की पहली मुलाकात भारत में 1880 के दशक में हुई थी। अंततः किपलिंग को वुल्फ कब के आयुक्त की मानद उपाधि दी जाएगी

परम्परा

वुल्फ कब की हैंडबुक को वुल्फ कब कार्यक्रम के लिए द बॉय स्काउट्स एसोसिएशन की आधिकारिक हैंडबुक के रूप में अपनाया गया था। कई भाषाओं में अनुवाद किए गए। अमेरिका के बॉय स्काउट्स ने संयुक्त राज्य में पुस्तक के अधिकार प्राप्त किए और 1918 में अपना स्वयं का संस्करण प्रकाशित किया, हालांकि इसने एक संशोधित कार्यक्रम के तहत 1930 तक आधिकारिक तौर पर कब स्काउट्स कार्यक्रम को अपनाया और संचालित नहीं किया। वुल्फ शावक की हैंडबुक , विभिन्न संस्करणों में, वुल्फ शावकों के लिए द बॉय स्काउट्स एसोसिएशन की आधिकारिक हैंडबुक बनी रही, जब तक कि 1966 की चीफ स्काउट्स एडवांस पार्टी रिपोर्ट ने सिफारिश नहीं की कि जंगल बुक थीम पर कम जोर दिया जाए और इसके वुल्फ कब कार्यक्रम का नाम कब रखा जाए।

Read This Also

इसे भी पढें:-

स्काउट गाइड चिन्ह, आदर्श वाक्य,सिद्धान्त

प्रथम सोपान गाँठ एव बन्धन

आपदा प्रबंधन बैज (Disaster Managment Proficiency Badge) से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें

Click Here

इसे भी जरूर पढ़े

राष्ट्रपति पुरस्कार लॉगबुक :- Click here

राज्य पुरस्कार लॉगबुक :- Click Here

तृतीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

द्वितीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

प्रथम सोपान लॉगबुक :- Click Here

स्काउटिंग गाइडिंग वस्तुनिष्ठ प्रश्न-उत्तर :- Click Here

स्काउट गाइड कोटा टेस्ट पेपर :- Click Here