ब्राउनसी द्वीप प्रथम स्काउट शिविर || First Experimental Scout Camp 1907, Brown Sea Island || प्रथम स्काउट प्रयोगिक शिविर

first-exprimental-camp-1907-प्रथम-स्काउट-शिविर

ब्राउनसी द्वीप प्रथम स्काउट शिविर

ब्राउनसी द्वीप स्काउट शिविर दक्षिणी इंग्लैंड के पूल हार्बर में ब्राउनसी द्वीप पर लड़कों के शिविर कार्यक्रम का स्थल था , जिसे स्काउटिंग फॉर बॉयज़ पुस्तक के लिए अपने विचारों का परीक्षण करने के लिए लेफ्टिनेंट-जनरल बाडेन-पॉवेल द्वारा आयोजित किया गया था। विभिन्न सामाजिक पृष्ठभूमि के लड़कों ने 1 से 8 अगस्त 1907 तक शिविर, अवलोकन, लकड़ी के शिल्प, शिष्टता, जीवन रक्षा और देशभक्ति के आसपास की गतिविधियों में भाग लिया। इस घटना को विश्वव्यापी स्काउट आंदोलन की उत्पत्ति के रूप में माना जाता है ।

1930 के दशक की शुरुआत तक, बॉय स्काउट्स ने ब्राउनसी द्वीप पर शिविर लगाना जारी रखा। 1963 में,एक औपचारिक 50-एकड़ (20 हेक्टेयर) स्काउट कैंपसाइट ओलेव बैडेन-पॉवेल द्वारा खोला गया था जब द्वीप नेशनल ट्रस्ट के स्वामित्व वाला एक प्रकृति संरक्षण क्षेत्र बन गया था। 1973 में, छह सौ स्काउट्स के साथ एक स्काउट जंबोरी द्वीप पर आयोजित किया गया था।

स्काउटिंग की विश्वव्यापी शताब्दी ब्राउनसी द्वीप स्काउट शिविर में हुई, जिसे 1 अगस्त 2007 को मनाया गया, पहले शिविर की शुरुआत की 100 वीं वर्षगांठ। शिविर में स्काउट एसोसिएशन की गतिविधियों में चार स्काउट शिविर और एक सूर्योदय समारोह शामिल थे।

इसे भी जरूर पढ़ें

भारत मे स्काउटिंग की उत्त्पत्ति

स्वास्थ्य के नियम, बी पी सिक्स एक्सरसाइज

राष्ट्रीय ध्वज, भारत स्काउट और गाइड ध्वज, विश्व स्काउट एवं गाइड ध्वज

पार्श्वभूमि :-

रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल बोअर युद्ध के दौरान माफ़ीकिंग की अपनी सफल रक्षा के परिणामस्वरूप एक राष्ट्रीय नायक बन गए थे , जो अक्टूबर 1899 से मई 1900 तक घेराबंदी में था। माफ़ीकिंग कैडेट्स , 12 से 15 वर्ष की आयु के स्थानीय लड़कों से बना है। , पूरे घेराबंदी के दौरान दूतों के रूप में काम किया, और उन्हें अपनी कुशलता और साहस से प्रभावित किया था। बैडेन-पॉवेल ने सैन्य स्काउटिंग पर लोकप्रिय पुस्तकें भी प्रकाशित की थीं , जिनमें एड्स टू स्काउटिंग फॉर एनसीओ और मेन शामिल हैं, जो 1899 में प्रकाशित हुई थी। हालांकि गैर-कमीशन अधिकारियों के लिए लिखा गया था।, पुस्तक एक बेस्ट-सेलर बन गई और इसका उपयोग शिक्षकों और युवा संगठनों द्वारा किया गया। युद्ध के बाद के वर्षों में बैडेन-पॉवेल ने बॉयज़ ब्रिगेड के संस्थापक विलियम अलेक्जेंडर स्मिथ के साथ एक नए युवा संगठन के विचार को आगे बढ़ाया , जिसके साथ उन्होंने बॉयज़ ब्रिगेड स्काउटिंग उपलब्धि स्थापित करने पर चर्चा की। स्काउटिंग फॉर बॉयज़ लिखते समय अपने विचारों का परीक्षण करने के लिए , बैडेन-पॉवेल ने एक प्रायोगिक शिविर की कल्पना की, 1907 के दौरान ब्राउनसी द्वीप पर होने वाले कार्यक्रम का निर्माण किया। उन्होंने अपने मित्र मेजर केनेथ मैकलारेन को एक सहायक के रूप में शिविर में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

पहला स्काउट शिविर

साइट और शिविर संगठन

बैडेन-पॉवेल ने अपने भाइयों के साथ एक लड़के के रूप में ब्राउनसी द्वीप का दौरा किया था। इसमें 560 एकड़ (2.3 किमी 2 ) वुडलैंड और खुले क्षेत्र शामिल हैं, और इसमें दो झीलें हैं। द्वीप पूरी तरह से शिविर के लिए उनकी जरूरतों के अनुकूल था क्योंकि यह मुख्य भूमि से अलग था और इसलिए प्रेस से, फिर भी पूल से केवल एक छोटी नौका यात्रा थी, जिससे आसान रसद हो।

बैडेन-पॉवेल ने विभिन्न सामाजिक पृष्ठभूमि के लड़कों को शिविर में आमंत्रित किया, जो वर्ग-सचेत एडवर्डियन युग के दौरान एक क्रांतिकारी विचार था । ग्यारह ईटन और हैरो के संपन्न निजी बोर्डिंग स्कूलों से आए थे, जो ज्यादातर बैडेन-पॉवेल के दोस्तों के बेटे थे। बोर्नमाउथ में लड़कों की ब्रिगेड से सात आए , और तीन पूल और हैमवर्थी में ब्रिगेड से आए । बैडेन-पॉवेल के नौ वर्षीय भतीजे डोनाल्ड बैडेन-पॉवेल ने भी भाग लिया। शिविर शुल्क साधनों पर निर्भर था: एक पाउंड(2018 में £103.91 के बराबर) पब्लिक स्कूल के लड़कों के लिए, और तीन शिलिंग और सिक्सपेंस (दशमलव मुद्रा में £0.18; 2018 में £18.70 के बराबर) अन्य के लिए।

लड़कों को चार गश्ती दल में व्यवस्थित किया गया था, जिन्हें भेड़ियों, रेवेन्स, बुल्स और कर्ल्स के रूप में नामित किया गया था। यह अनिश्चित है कि शिविर में 20 या 21 बालक शामिल हुए। कम से कम चार लेखकों ने 20 बालको में उपस्थिति की सूची दी, और उन्हें बैडेन-पॉवेल के भतीजे डोनाल्ड के साथ कैम्प के रूप में पांच पेट्रोल दल में व्यवस्थित किया गया। इन स्रोतों में द स्काउट (1908), सर पर्सी एवरेट इन द फर्स्ट टेन इयर्स (1948) और रोवर वर्ड (1936), और ईई रेनॉल्ड्स इन द स्काउट मूवमेंट (1950) में एक लेख शामिल था। 1964 में, विलियम हिलकोर्ट ने टू लाइव्स ऑफ़ ए हीरो . में चौथे रॉडनी भाई, साइमन को जोड़ा, कुल मिलाकर 21. इस साक्ष्य का समर्थन सबसे पुराने रॉडने भाई, फिर 8वें बैरन रॉडने ने किया था । साइमन रॉडनी को अन्य लेखकों द्वारा सूचीबद्ध नहीं किए जाने के कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन इस बात का सबूत है कि वह मौजूद थे और कर्लेव्स पेट्रोल के 6 वें सदस्य, स्काउटिंग इतिहासकार कॉलिन वाकर द्वारा बताए गए थे।

लड़कों के पास एक जैसा कमीज नहीं थी, लेकिन खाकी स्कार्फ पहने हुए थे और उन्हें पीतल के फ़्लूर-डी-लिस बैज के साथ प्रस्तुत किया गया था, जो स्काउट प्रतीक का पहला उपयोग था । उन्होंने अपने कंधे पर एक रंगीन गाँठ भी पहनी थी जो उनके गश्त का संकेत देती थी: बुल के लिए हरा, भेड़ियों के लिए नीला, कर्ल के लिए पीला, और रेवेन्स के लिए लाल। गश्ती नेता ने गश्ती जानवर को दर्शाने वाले झंडे के साथ एक कर्मचारी को ले लिया। नॉट्स , ट्रैकिंग और राष्ट्रीय ध्वज पर परीक्षण पास करने के बाद , उन्हें एक और पीतल का बैज दिया गया, जो कि तैयार हो शब्दों के साथ एक स्क्रॉल था , जिसे फ़्लूर-डी-लिस के नीचे पहनने के लिए

कार्यक्रम

प्रत्येक गश्ती दल ने सेना के घंटी तंबू में डेरा डाला शिविर प्रत्येक दिन एक कुडू सींग से एक विस्फोट के साथ शुरू होता है जिसे बैडेन-पॉवेल ने 1896 के माटाबेले अभियान के दौरान सोमाबुला जंगल में पाया था । उन्होंने उसी कुडू सींग का इस्तेमाल कमिंग ऑफ एज जंबोरी 22 को खोलने के लिए किया था। वर्षों बाद 1929 में दिन की शुरुआत सुबह 6:00 बजे हुई, जिसमें कोको, व्यायाम, ध्वजारोहण और प्रार्थना के साथ सुबह 8:00 बजे नाश्ता किया गया। इसके बाद दिन के विषय की सुबह की एक्सरसाइज के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर स्नान भी करें। दोपहर के भोजन के बाद एक सख्त सायस्टा था(बात करने की अनुमति नहीं है), उसके बाद दिन के विषय पर आधारित दोपहर की गतिविधि। शाम 5:00 बजे खेल, रात का खाना, कैम्प फायर यार्न और प्रार्थना के साथ दिन समाप्त हुआ। बैडेन-पॉवेल ने माफ़ीकिंग की घेराबंदी के नायक के रूप में अपनी व्यक्तिगत प्रसिद्धि का पूरा प्रयोग किया। कई प्रतिभागियों के लिए, शिविर का मुख्य आकर्षण उनके अफ्रीकी अनुभवों के कैम्प फायर यार्न थे, और ज़ुलु "इनगोनामा" मंत्र, जिसका अनुवाद "वह एक शेर है" में किया गया था। प्रत्येक पेट्रोल दल के लिए रात 9:00 बजे रात के लिए मुड़ना अनिवार्य था, चाहे वह किसी भी उम्र का हो।

प्रत्येक दिन एक अलग विषय पर आधारित था:-

दिन 1 प्रारंभिक था, दिन 2 प्रचार था, दिन 3 अवलोकन था, दिन 4 लकड़ी के शिल्प के लिए था, दिन 5 शिष्टता थी, दिन 6 एक जीवन बचा रहा था, दिन 7 देशभक्ति था, और दिन 8 था निष्कर्ष।  प्रतिभागी 9 अगस्त 1907 को नौका से रवाना हुए। शिविर की लागत £55 दो शिलिंग और आठ पेंस थी ; लड़कों की फीस और कुल £16 के दान के बाद, इसने केवल £24 से अधिक की कमी छोड़ी। घाटे को सैक्सटन नोबल ने साफ किया, जिनके दो बेटे मार्क और हम्फ्री ने भाग लिया था। बैडेन-पॉवेल ने शिविर को सफल माना। 

इसे भी जरूर पढें

प्रवेश की आवश्यकताएं

प्रथम सोपान की आवश्यकताएं (पाठ्यक्रम)

द्वितीय सोपान पाठ्यक्रम

तृतीय सोपान पाठ्यक्रम

कैम्प साइट इतिहास

1927 से 2000 तक

1907 में मालिक चार्ल्स वैन राल्टे की मृत्यु के बाद , उनकी पत्नी फ्लोरेंस 1925 तक ब्राउनसी पर रहीं। मैरी बोनहम-क्रिस्टी ने 1927 में एक नीलामी में द्वीप खरीदा। 1932 में, बोनहम-क्रिस्टी ने 500 स्काउट्स को सिल्वर जुबली मनाने के लिए कैंप करने की अनुमति दी। स्काउटिंग की, लेकिन कुछ ही समय बाद उसने द्वीप को जनता के लिए बंद कर दिया और यह बहुत ऊंचा हो गया। 1934 में, कुछ सी स्काउट्सआग लगने पर द्वीप पर डेरा डाले हुए थे। बोनहम-क्रिस्टी ने सी स्काउट्स को दोषी ठहराया, हालांकि आग वहां शुरू नहीं हुई जहां वे डेरा डाले हुए थे। आग ने पश्चिम से पूर्व की ओर जलते हुए अधिकांश द्वीप को अपनी चपेट में ले लिया। पूर्वी इमारतों को हवा की दिशा में बदलाव से ही बचाया गया था। हालांकि यह नहीं पता था कि आग कैसे लगी, स्काउट्स को 1961 में बोनहम-क्रिस्टी की मृत्यु के बाद तक द्वीप पर फिर से शिविर लगाने की अनुमति नहीं थी। उसका परिवार उसकी संपत्ति पर मृत्यु कर्तव्यों के लिए उत्तरदायी हो गया , इसलिए द्वीप को बिक्री के लिए रखा गया था। . इच्छुक नागरिक जिन्हें डर था कि द्वीप डेवलपर्स द्वारा खरीदा जाएगा, ने एक बंदोबस्ती बढ़ाने में मदद की, और 1962 में सरकार ने नेशनल ट्रस्ट को मृत्यु कर्तव्यों के बदले द्वीप के प्रबंधन को संभालने की अनुमति दी।

1963 में लेडी बैडेन-पॉवेल द्वारा इस द्वीप को जनता के लिए फिर से खोल दिया गया जब यह नेशनल ट्रस्ट के नियंत्रण में आ गया। इस अवसर पर उन्होंने शहतूत का पौधा लगाया। ट्रस्ट ने तब से लगातार द्वीप को एक संरक्षण क्षेत्र के रूप में बनाए रखा है । 1964 में, मूल शिविर के निकट 50 एकड़ (20 हेक्टेयर) को स्काउट और गाइड शिविर के लिए अलग रखा गया था। 1967 में स्काउट एसोसिएशन ने 29 से 5 जुलाई तक स्काउटिंग की डायमंड जुबली के लिए द्वीप पर एक गश्ती नेता शिविर का आयोजन किया। 1973 में, सात देशों के 600 स्काउट्स के लिए द्वीप पर एक जंबोरी आयोजित की गई थी, जिसमें मूल कैंपरों में से एक, उस समय 81 वर्ष का था।

2000 के बाद

2000 से, द नेशनल ट्रस्ट स्काउट एंड गाइड कैंपसाइट, साउथ शोर लॉज और बाडेन-पॉवेल आउटडोर सेंटर का रखरखाव करता है, जहां ब्राउनसी आइलैंड स्काउट फेलोशिप और फ्रेंड्स ऑफ गाइडिंग के सदस्य एक छोटे व्यापारिक पोस्ट का संचालन करते हैं।

बैडेन-पॉवेल आउटडोर केंद्र 14 सितंबर 2007 को खोला गया था और इसमें एक नया शिविर स्वागत और नई शौचालय सुविधाएं शामिल हैं। केंद्र में एक छोटा स्काउटिंग संग्रहालय भी है। द्वीप के दक्षिण-पश्चिम कोने पर एक क्षेत्र में स्मारक पत्थर, दुकान, झंडे और गंतव्य चिह्नों के साथ कैंपसाइट को विभाजित किया गया है। इस केंद्र से निकलने वाले कई छोटे शिविर क्षेत्र हैं, जिनमें से प्रत्येक लगभग एक दर्जन एकड़ है, जो पेड़ों और बाड़ से घिरा हुआ है। शिविर के लिए अलग रखा गया क्षेत्र अब 50 एकड़ (20 हेक्टेयर) को कवर करता है; साइट पर चार सौ कैंपरों के लिए जगह है। 

शिविर से लगभग 0.2 मील (0.3 किमी) दूर द्वीप पर स्थित सेंट मैरी चर्च, वेदी के पास स्काउट और गाइड के झंडे लगाता है। 2007 में, स्काउटिंग शताब्दी के साथ मेल खाने के लिए, चर्च को लगभग 40 नए घुटने टेकने वाले या हैसॉक्स दिए गए, जिन्हें 21 विश्व स्काउट जंबोरी बैज और अन्य स्काउटिंग, गाइडिंग और द्वीप बैज से सजाया गया था। चर्च का उपयोग अक्सर बड़े शिविरों के दौरान सेवाओं के लिए किया जाता है।

ब्राउनसी द्वीप आम तौर पर पूल से नौका के माध्यम से मार्च से अक्टूबर तक जनता के लिए खुला रहता है । सनराइज कैंप के दौरान 1 अगस्त 2007 को इस द्वीप को स्काउट्स और स्काउटर्स के लिए आरक्षित किया गया था । नेशनल ट्रस्ट पूरे गर्मी के महीनों में कार्यक्रमों का संचालन करता है, जिसमें निर्देशित पर्यटन, ट्रेल्स और आगंतुक केंद्र में गतिविधियाँ शामिल हैं।

बैडेन-पॉवेल की एक मूर्ति , जिसे 2008 में मूर्तिकार डेविड आनंद द्वारा शिविर की स्मृति में बनाया गया था, पूले में स्थित है और ब्राउनसी द्वीप का सामना करती है।

इसे भी पढें:-

स्काउट गाइड चिन्ह, आदर्श वाक्य,सिद्धान्त

प्रथम सोपान गाँठ एव बन्धन


स्काउटिंग की शताब्दी

मार्च 2006 से, द्वीप पर शिविर लगाने के लिए स्काउट्स के लिए यात्रा पैकेज उपलब्ध हैं, और स्काउट और गाइड समूह दिन की गतिविधियों को भी बुक कर सकते हैं। स्काउटिंग के सौ साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए, जुलाई और अगस्त 2007 के दौरान द स्काउट एसोसिएशन द्वारा द्वीप पर चार शिविर आयोजित किए गए थे। पेट्रोल लीडर्स कैंप , जो 26 से 28 जुलाई 2007 तक चला, में स्काउट्स शामिल थे। यूनाइटेड किंगडम से समुद्री कयाकिंग जैसी गतिविधियों में संलग्न । रेप्लिका कैंप ब्राउनसी द्वीप पर मूल 1907 शिविर का एक जीवंत इतिहास मनोरंजन था, जो 28 जुलाई से 3 अगस्त 2007 तक अन्य शिविरों के समानांतर चला। सनराइज कैंप (29 जुलाई से 1 अगस्त 2007) ने दुनिया के लगभग हर देश से 300 से अधिक स्काउट्स की मेजबानी की। सनराइज समारोह के लिए युवाओं ने 1 अगस्त 2007 को हाइलैंड्स पार्क , एसेक्समें 21वें विश्व स्काउट जंबोरी से ब्राउनसी द्वीप की यात्रा की। सुबह 8:00 बजे दुनिया भर के स्काउट्स ने अपने स्काउट वादे को नवीनीकृत किया । यूनाइटेड किंगडम के मुख्य स्काउट पीटर डंकन ने मूल कुडू हॉर्न बजाया। प्रत्येक स्काउटिंग देश से एक स्काउट "मैत्री के पुल" के ऊपर से गुजरा; स्काउट्स ने प्रत्येक स्काउट के बाएं हाथ को एक दूसरे के पास से हिलाया। न्यू सेंटेनरी कैंप (1-4 अगस्त 2007) ने यूनाइटेड किंगडम और विदेशों से स्काउट्स की मेजबानी की।