स्काउट गाइड आदर्श वाक्य, चिन्ह, सैल्यूट एवं बायाँ हाथ मिलाना

Scout-guide-motto-sign-salute-left-hand-shake

आदर्श वाक्य, चिन्ह, सैल्यूटबायाँ हाथ मिलाना

Scout-guide-logo

     स्काउट गाइड आदर्श वाक्य (MOTTO)

कब बुलबुल एक अच्छा नागरिक बनने का कोशिश करते हैं। स्काउट गाइड अपना शारिरिक, मानसिक, संवेगात्मक और आध्यात्मिक विकास हेतु स्काउट शिक्षा के पांच मूलाधार चरित्र-गठन, स्वास्थ्य और बल, कौशलों के विकास, समाज सेवा तथा ईश्वर के प्रति कर्तव्य पालन के सतत अभ्यास से जीवन की चुनौतियों के लिए अपने को तैयार करते है। जबकि रोवर रेंजर्स के रूप में वे सेवा व्रत लेते है।
इस प्रकार स्काउट गाइड का आदर्श वाक्य है:- तैयार (BE PREPARED)
तैयार का अर्थ है कि वह मानसिक रूप से जागरूक, शारीरिक रूप से स्वस्थ और उनका नैतिक स्तर उच्च हो। ताकि कोई भी समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत उसका समाधान कर सके।
Scout-guide-sign

स्काउट गाइड चिन्ह (SIGN)

स्काउट/गाइड चिन्ह परिचय और पहचान का गुप्त संकेत है। इस चिन्ह को दिखाकर विश्व मे कही भी कोई स्काउट गाइड एक दुसरे के स्काउट गाइड संगठन के सदस्य होने की जानकारी दे देता/देती है। इस संस्था का सदस्य बनने के लिए प्रत्येक बालक/बालिका को एक शपथ(प्रतिज्ञा) लेनी अनिवार्य है। इस शपथ को स्काउट गाइड चिन्ह बनाकर लिया जाता है। प्रतिज्ञा लेते या दोहराते समय स्काउट गाइड चिन्ह का प्रयोग किया जाता है।

           इस चिन्ह को बनाते समय दाहिने हाथ केहुनी से मुड़ा, तीन अंगुलिया कंधे की सीध में खड़ी जबकि छोटी अंगुली अंगूठे से दबी हो। तीन खड़ी अंगुलिया प्रतिज्ञा की तीन प्रतिबद्धता की प्रतीक है।

इसे भी पढ़ें

👉 स्काउट गाइड नियम और प्रतिज्ञा

👉 स्काउट गाइड प्रार्थना

👉 स्काउटिंग का इतिहास

Scout-guide-salute

स्काउट गाइड सैल्यूट (SALUTE)

स्काउट/गाइड सैल्यूट आदर और विनम्रता का प्रतीक है। जो भी पहले देख ले वह सैल्यूट करता है। छोटे बड़े का भेद किये बिना प्रतिदिन जो पहले देखते हैं वो सैलूट करता है।

         सैल्यूट देते समय दाहिने हाथ को कंधे की सीध में ले जाकर केहुनी से इस प्रकार मोड़ा जाता है कि तर्जनी अंगुली दाहिनी भौंह के ऊपर मध्य भाग को स्पर्श करें। दो तीन सेकेंड रुक कर हाथ आगे के रास्ते से गिरा दिया जाता है।

सैल्यूट निम्न अवसर पर देनी चाहिए:-

* राष्ट्रीय ध्वज, भारत स्काउट गाइड ध्वज और विश्व स्काउट गाइड ध्वज फहराते समय सावधान की अवस्था मे सैल्यूट किया जाता है। इसके अतिरिक्त टोली/दल के निरीक्षण में टोली/दल नायक सैल्यूट करेंगे। ध्वज अवतरण के समय सैल्यूट न कर सावधान खड़ा होना चाहिए।

* शव यात्रा, मुख्य अतिथि व मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त एवं अन्य वरिष्ठ आयुक्तों को सैल्यूट करते हैं।

इसे भी पढ़ें 

👉 BSG परिभाषा, सिद्धान्त एवं उद्देश्य और विधि

👉 बी पी सिक्स एक्सरसाइज पद्धति

👉 हाथ एवं सीटी के संकेत और अर्थ

Scout-guide-left-hand-shake

बायाँ हाथ मिलाना (LEFT HAND SHAKE)

स्काउट गाइड एक दूसरे से बाँया हाथ मिलाते है। बी पी ने इस विचार को अफ्रीका की 'अशांति' जाति के सरदार " परमपेह " से ग्रहण किया। परमपेह ने 1874 में उसके पूर्बजों से हुई सन्धि को उसने नही माना। अतः उसे वश में करने का कार्य बी पी को सौंपा। बी पी ने अपनी युक्ति ,बुद्धि, कौशल और साहस से उसे बन्दी बना लिया।
         जब उसे बी पी के सम्मुख लाया गया तो उसने अभिवादन के लिए अपना बांया हाथ आगे बढाया, इसका रहस्य पूछने पर उसने कहा कि उनकी जाति में सबसे बहादुर योद्धा अपने मित्र से बायाँ हाथ मिलाते है।जिसका तात्पर्य है कि उनके पास कोई शस्त्र नही है और वह प्रगाढ़ दोस्ती का प्रतीक है। एवं सभी लोगो का हृदय बाए तरफ होता है जो हार्दिक सद्भावना का प्रतीक है।
इस घटना से प्रेरित होकर बी पी ने स्काउटिंग में बाँया हाथ मिलाने की प्रथा को लागू करना तय किया।
Watch On YouTube