WORLD ORGANIZATION OF SCOUT MOVEMENT || वर्ल्ड आर्गेनाइजेशन ऑफ स्काउट मूवमेंट || WOSM

world-organization-of-scout-movement-wosm

WOSM

World Organization Of Scout Movement (वर्ल्ड आर्गेनाइजेशन ऑफ स्काउट मूवमेंट)

स्काउट मूवमेंट का विश्व संगठन (WOSM) सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय स्काउटिंग संगठन है। WOSM में 172 सदस्य हैं। ये सदस्य मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय स्काउट संगठन हैं, जिनमें सामूहिक रूप से 50 मिलियन से अधिक प्रतिभागी हैं। WOSM की स्थापना 1922 में हुई थी, और इसका परिचालन मुख्यालय कुआलालंपुर , मलेशिया में है और इसकी कानूनी सीट जिनेवा , स्विट्जरलैंड में है । यह का समकक्ष है वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स एंड गर्ल स्काउट्स (WAGGGS)

WOSM का वर्तमान घोषित मिशन "स्काउट प्रतिज्ञा और स्काउट नियम" पर आधारित एक मूल्य प्रणाली के माध्यम से युवा लोगो की शिक्षा करने में योगदान करना है ताकि एक एक बेहतर दुनिया बनाने में मदद मिल सके जहां लोग व्यक्तियों के रूप में स्वयं को पूरा करते हैं और समाज में रचनात्मक भूमिका निभाते हैं। "WOSM क्षेत्रों में संगठित है और एक सम्मेलन, समिति और ब्यूरो के साथ संचालित होता है।

WOSM तीन विश्व स्काउट केंद्रों से जुड़ा है। विश्व स्काउट जंबोरी WOSM के तत्वावधान में लगभग हर चार साल में आयोजित किया जाता है, जिसमें WAGGGS के सदस्यों को भी आमंत्रित किया जाता है। WOSM 17- से 26 साल के बच्चों के लिए वर्ल्ड स्काउट मूट , एक जंबोरी का भी आयोजन करता है, और स्काउट नेताओं के लिए एक सभा वर्ल्ड स्काउट इंदाबा का आयोजन किया है। वर्ल्ड स्काउट फाउंडेशन एक अलग बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा शासित एक स्थायी कोष है और दुनिया भर में डब्ल्यूओएसएम से जुड़े स्काउटिंग कार्यक्रमों के विकास के लिए दान द्वारा समर्थित है ।

WOSM संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के लिए सामान्य सलाहकार स्थिति वाला एक गैर-सरकारी संगठन है।

इसे भी जरूर पढ़ें

भारत मे स्काउटिंग की उत्त्पत्ति

स्वास्थ्य के नियम, बी पी सिक्स एक्सरसाइज

राष्ट्रीय ध्वज, भारत स्काउट और गाइड ध्वज, विश्व स्काउट एवं गाइड ध्वज

WOSM का इतिहास :-

1920 में ओलंपिया, लंदन में प्रथम विश्व स्काउट जंबोरे के दौरान आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के परिणामस्वरूप , वहां के नेता एक बॉय स्काउट्स इंटरनेशनल ब्यूरो (बीएसआईबी) बनाने के लिए सहमत हुए। 25, बकिंघम पैलेस रोड , लंदन में एक कार्यालय स्थापित किया गया था , और यूनाइटेड किंगडम के द बॉय स्काउट्स एसोसिएशन के तत्कालीन अंतर्राष्ट्रीय आयुक्त, ह्यूबर्ट एस। मार्टिन को मानद निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। ब्यूरो का पहला कार्य चर्चाओं का समन्वय करना और 1922 में पेरिस में दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन तैयार करना था। 1922 के पेरिस सम्मेलन में द इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ़ द बॉय स्काउट मूवमेंट, इसकी समिति और BSIB का गठन संस्थापक सदस्य संगठनों द्वारा किया गया था। 1961 में बॉय स्काउट मूवमेंट के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ने स्काउट मूवमेंट के विश्व संगठन (WOSM) नाम से संगठन का पुनर्गठन किया। बॉय स्काउट मूवमेंट का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन WOSM का विश्व स्काउट सम्मेलन बन गया, इसकी अंतर्राष्ट्रीय समिति विश्व स्काउट समिति बन गई और बॉय स्काउट्स इंटरनेशनल ब्यूरो WOSM का वर्ल्ड स्काउट ब्यूरो बन गया।

विश्व स्काउट सम्मेलन :-

विश्व स्काउट सम्मेलन (WSC) शासी निकाय है और विश्व स्काउट युवा मंच से पहले हर तीन साल में मिलता है । विश्व स्काउट सम्मेलन स्काउटिंग की आम सभा है और प्रत्येक सदस्य स्काउट संघों के छह प्रतिनिधियों से बना है। यदि किसी देश में एक से अधिक संघ हैं, तो संघ समन्वय और विश्व प्रतिनिधित्व के लिए एक संघ बनाते हैं। विश्व स्काउट सम्मेलन में मान्यता और सदस्यता के आधार में स्काउट आंदोलन के विश्व संगठन के उद्देश्यों और सिद्धांतों का पालन करना और प्रत्येक सदस्य संघ की ओर से राजनीतिक भागीदारी से स्वतंत्रता शामिल है।

इसे भी जरूर पढ़ें

प्राथमिक सहायता द्वितीय सोपान

तृतीय सोपान तम्बू तानना, ट्रेसल बनाना

संकेत वार्ता (मोर्स कोड एवं सीमाफोर विधि)

तृतीय सोपान पायनियरिंग (गाँठ एवं बन्धन)

सम्मेलन हर तीन साल में मिलता है और एक सदस्य संघ द्वारा आयोजित किया जाता है। विश्व स्काउट सम्मेलन में बुनियादी सहकारी प्रयासों पर सहमति बनी और आपसी समन्वय की योजना को अपनाया गया।

विश्व स्काउट समिति :-

विश्व स्काउट समिति विश्व स्काउट सम्मेलन का कार्यकारी निकाय है और निर्वाचित स्वयंसेवकों और एक नियुक्त महासचिव से बना है। विश्व स्काउट समिति पूर्ण सम्मेलन की बैठकों के बीच विश्व स्काउट सम्मेलन का प्रतिनिधित्व करती है। विश्व स्काउट समिति विश्व स्काउट सम्मेलन के प्रस्तावों के कार्यान्वयन और इसकी बैठकों के बीच अपनी ओर से कार्य करने के लिए जिम्मेदार है। समिति की बैठक साल में दो बार होती है, आमतौर पर जिनेवा में । इसकी संचालन समिति, जिसमें अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष, एक युवा सलाहकार और महासचिव शामिल होते हैं, आवश्यकतानुसार मिलते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

स्काउटिंग टेस्ट पेपर हिंदी में पार्ट -01 

स्काउटिंग टेस्ट पेपर हिंदी में पार्ट -02

स्काउटिंग टेस्ट पेपर हिंदी में पार्ट -03

समिति में 21 सदस्य हैं। बारह, एक अलग देश से प्रत्येक, विश्व स्काउट सम्मेलन द्वारा तीन साल के कार्यकाल के लिए चुने जाते हैं। सदस्य, उनकी राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना चुने गए, पूरे आंदोलन के हितों का प्रतिनिधित्व करते हैं, न कि उनके देश के। महासचिव, WOSM के कोषाध्यक्ष और वर्ल्ड स्काउट फाउंडेशन के बोर्ड के एक प्रतिनिधि सदस्य और क्षेत्रीय स्काउट समितियों के अध्यक्ष समिति के पदेन सदस्य हैं। WSC के छह युवा सलाहकार वर्ल्ड स्काउट यूथ फोरम द्वारा चुने जाते हैं ,विश्व स्काउट समिति की सभी बैठकों में भाग ले रहे हैं और बैठकों के बीच शासी संरचना का भी हिस्सा है। 

विश्व स्काउट समिति ने विश्व स्काउट सम्मेलन द्वारा परिभाषिक शीर्ष राजनीतिक प्राथमिकताओं को सम्बोधित करने के लिए कार्य धराओ की स्थापना की है, जिसमे वर्तमान में शामिल हैं :-

शैक्षिक तरीके

● स्वयंसेवकों को बढ़ावा देना (स्काउटिंग परियोजना में वयस्क)

● पृथ्वी जनजाति समन्वय टीम

● जेंडर मेनस्ट्रीमिंग कोऑर्डिनेशन

● जीवन कौशल पहल

● दृश्य समन्वय टीम

दुनिया की घटनाएं

● विश्व स्काउट सम्मेलन का विकास

सुशासन

● विकास, पुनर्प्राप्ति और लचीलापन - विकास के लिए क्षमताओं को सक्षम करना

● GSAT समीक्षा और नए भागीदार ऑन-बोर्डिंग

● नुकसान 1 से सुरक्षित - अनुपालन तंत्र निर्माण, पायलट और कार्यान्वयन

● विश्व और क्षेत्रीय घटनाओं में नुकसान से सुरक्षित

● वित्तीय प्रबंधन में सलाहकार सहायता को सुदृढ़ बनाना

● WOSM कंसल्टेंट्स 2.0

टास्क फोर्स में शामिल हैं:

● निर्णय लेने में युवाओं की भागीदारी

● स्थिरता

कार्यप्रवाह समन्वय समूह

● परियोजना प्रबंधन सहायता

● स्वयंसेवी प्रबंधन सहायता

● निगरानी और मूल्यांकन समर्थन

स्थायी समितियों में शामिल हैं:

● अंकेक्षण

● बजट

● संविधानों

● नीति

● सम्मान और पुरस्कार

● स्टीयरिंग

नोट: 2008 में विश्व स्काउट सम्मेलन ने फैसला किया कि, 2011 में विश्व सम्मेलन से शुरू होकर, निर्वाचित सदस्य केवल तीन वर्षों के लिए काम करेंगे, लेकिन एक अतिरिक्त कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव के लिए पात्र होंगे। SARS-COV2 (COVID-19) महामारी के कारण, विश्व स्काउट सम्मेलन को अगस्त 2020 से अगस्त 2021 तक पुनर्निर्धारित किया गया था।

इसे भी जरूर पढ़ें

RULE BOOK QUESTION ANSWER

FLAG COMPASS QUESTION

SCOUTING RELATED 100 QUESTION ANSWER

विश्व स्काउट ब्यूरो :-

विश्व स्काउट ब्यूरो (डब्लूएसबी, पूर्व में अंतर्राष्ट्रीय ब्यूरो) सचिवालय है जो विश्व स्काउट सम्मेलन और विश्व स्काउट समिति के निर्देशों को पूरा करता है। WSB को महासचिव द्वारा प्रशासित किया जाता है, जिसे तकनीकी संसाधन कर्मियों के एक छोटे से कर्मचारी द्वारा समर्थित किया जाता है। ब्यूरो स्टाफ संघों को प्रशिक्षण पेशेवरों और स्वयंसेवकों द्वारा, वित्त नीतियों और धन उगाहने वाली तकनीकों की स्थापना, सामुदायिक सुविधाओं और प्रक्रियाओं में सुधार, और स्काउटिंग के पीछे प्रत्येक देश के राष्ट्रीय संसाधनों को मार्शल करने में सहायता करके उनके स्काउटिंग को बेहतर बनाने और व्यापक बनाने में मदद करता है।

स्टाफ विश्व स्काउट जंबोरी जैसे वैश्विक कार्यक्रमों की व्यवस्था करने में भी मदद करता है , क्षेत्रीय घटनाओं को प्रोत्साहित करता है, और स्काउटिंग आंदोलन और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बीच संपर्क के रूप में कार्य करता है। उभरते हुए राष्ट्रों में एक प्रमुख प्रयास सामुदायिक विकास के लिए एक संगठन-व्यापी प्रयास में यूनिवर्सल गुड टर्न का विस्तार है।

स्थान :-

ब्यूरो को पहली बार 1920 में लंदन, इंग्लैंड में स्थापित किया गया था और 1959 में ओटावा , ओंटारियो, कनाडा में स्थानांतरित कर दिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ने 1 मई 1968 को ब्यूरो को ओटावा से जिनेवा स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। अगस्त 2013 में, WOSM ने विश्व स्काउट ब्यूरो केंद्रीय कार्यालय (डब्लूएसबी-सीओ) को कुआलालंपुर में स्थानांतरित करना जहां यह अब स्थित है।

  • इसे भी पढ़ें

    आपदा प्रबंधन बैज (Disaster Managment Proficiency Badge) से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें

    Click Here

    राष्ट्रपति पुरस्कार लॉगबुक से जुड़ी जानकारी

    Click Here

    राष्ट्रपति पुरस्कार लॉगबुक :- Click here

    राज्य पुरस्कार लॉगबुक :- Click Here

    तृतीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

    द्वितीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

    प्रथम सोपान लॉगबुक :- Click Here

    स्काउटिंग गाइडिंग वस्तुनिष्ठ प्रश्न-उत्तर :- Click Here

    स्काउट गाइड कोटा टेस्ट पेपर :- Click Here