PATROL SYSTUM || पेट्रोल सिस्टम || THE BHARAT SCOUTS & GUIDES || टोली पद्धति || PATROL IN COUNCIL.

Patrol-system-the-bharat-scouts-and-guides

पट्रोल सिस्टम (The Patrol System)

i. एक ट्रूप(Troop), पट्रोल में विभाजित होता है। प्रत्येक पट्रोल का एक पट्रोल कोना(Patrol Corner), पट्रोल गीत(Patrol Song), पट्रोल निनाद (Patrol Yell), पट्रोल चिन्ह(Patrol Sign), पट्रोल आवाज़(Patrol Cry) और पट्रोल झण्डा (Patrol Flag) होता है।

ii.
a. प्रत्येक पट्रोल में पट्रोल लीडर और सेकंड को मिलाकर छ: से आठ स्काउट होते हैं।
b. हर पट्रोल का नाम किसी जानवर या पक्षी के नाम पर चुना जाता है। यह नाम “स्काउटिंग फॉर बॉयज” से पट्रोल इन काउंसिल (Patrol-in Council) के साथ चुना जाता है और पट्रोल के प्रत्येक सदस्य को स्काउट यूनिफॉर्म पर पट्रोल की पट्टी(stripes of the patrol), कंधे पर पहनी जानी चाहिए।

इसे भी पढ़े

👉 द्वितीय सोपान पाठ्यक्रम

👉 भारत स्काउट गाइड प्रार्थना

👉 स्काउट गाइड नियम और प्रतिज्ञा

👉 स्काउट गाइड चिन्ह, सैल्यूट, बायाँ हाथ मिलाना,

iiiट्रूप लीडर (Troop Leader) :

पट्रोल लीडर में से किसी एक पट्रोल लीडर को, जिसको एक पट्रोल लीडर के रूप में 6 महीने से ज्यादा समय का अनुभव हो, ट्रूप लीडर चुना जा सकता है। द्वितीय सोपान बैज जिस पट्रोल लीडर के पास हो, उसको प्राथमिकता दी जानी चाहिए। ट्रूप लीडर का चुनाव स्काउट मास्टर द्वारा कोर्ट ऑफ ऑनर (Court of Honour) के साथ विचार-विमर्श करके किया जाना चाहिए। ट्रूप लीडर को स्काउट पौशाक पहननी चाहिए और उसके साथ ही ऊन या कॉटन से बनी तीन हरे रंग की लम्बवत पट्टियाँ (प्रत्येक 6 सेमी॰ लंबी व 1.5 सेमी॰ चौड़ी) बायीं जेब पर पहनी जानी चाहिए। बीच वाली पट्टी सदस्यता बैज के नीचे और अन्य दो पट्टियाँ सदस्यता बैज के दोनों तरफ होती हैं और ट्रूप लीडर का बैज सर्विस स्टार के ऊपर शर्ट के बायीं जेब के ऊपर या उसी जगह जर्सी पर पहना जाना चाहिए। ट्रूप लीडर, स्काउट मास्टर और सहायक स्काउट मास्टर के लिए एक सक्रिय सहायक के रूप में भूमिका निभाता है और वयस्क यूनिट लीडर की अनुपस्थिति में यूनिट का नेतृत्व करता है। ट्रूप लीडर का बैज आयताकार होता है जिस पर हरे पृष्ठभूमि पर पीला संप्रतीक होता है। हरे पृष्ठभूमि के चारों और पीले रंग की वलय (रिंग) होती है और संप्रतीक के बायीं ओर हरे रंग की तीन पट्टियाँ लम्बवत होती हैं। यह बैज 1.5 सेमी॰ चौड़ा और 5 सेमी॰ लंबा होता है।

Troop-leader-badge

iv.सहायक टोली नायक (Assistant Troop Leader)

पट्रोल लीडर्स में से किसी एक ट्रूप लीडर को, जिसको एक पट्रोल लीडर के रूप में 6 महीने से ज्यादा समय का अनुभव हो, असिस्टेंट ट्रूप लीडर चुना जाता है। जिस पट्रोल लीडर के पास द्वितीय सोपान बैज हो, उसको प्राथमिकता दी जानी चाहिए। असिस्टेंट ट्रूप लीडर का चुनाव स्काउट मास्टर द्वारा कोर्ट ऑफ ऑनर (Court of Honour) के साथ विचार-विमर्श करके किया जाना चाहिए। Assistant Troop Leader को स्काउट पौशाक पहननी चाहिए और उसके साथ ही शर्ट की बायीं जेब पर दो हरी पट्टियाँ लगानी चाहिए और असिस्टेंट ट्रूप लीडर का बैज बायीं जेब के ऊपर सर्विस स्टार के ऊपर पहनना चाहिए। असिस्टेंट ट्रूप लीडर, अपने ट्रूप लीडर का सहायक होता है और ट्रूप लीडर जैसे दिशा निर्देश देता है, उनकी पालना करता है। असिस्टेंट ट्रूप लीडर का बैज आयताकार होता है जिस पर एक वृताकार गोले में स्काउट संप्रतीक होता है और संप्रतीक के बायीं ओर हरे रंग की तीन लम्बवत पट्टियाँ होती हैं।

Petrol-systum-scouts-guides

V. दल नायक (PATROL LEADER) :

प्रत्येक पट्रोल का एक पट्रोल लीडर होता है। पट्रोल लीडर एक स्काउट होता है जिसको कोर्ट ऑफ ऑनर की अनुमति से स्काउट मास्टर द्वारा नियुक्त किया जाता है। पट्रोल लीडर स्काउट यूनिफ़ोर्म ही पहनता है। इसके साथ ही ऊन या कॉटन की 6 सेमी॰ लंबी व 1.5 सेमी॰ चौड़ी हरे रंग की दो पट्टियाँ बायीं जेब पर लगे सदस्यता बैज के दोनों तरफ पहनी जाती हैं। पट्रोल का झण्डा पट्रोल लीडर रखता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

👉 द्वितीय सोपान प्राथमिक सहायता

VI. द्वितीय (SECOND) :-

प्रत्येक पट्रोल में दूसरा (Second) होता है। Second, पट्रोल लीडर के द्वारा स्काउट मास्टर और कोर्ट ऑफ ऑनर की स्वीकृति के बाद चुना जाता है। Second, पट्रोल लीडर की सहायता करता है तथा पट्रोल लीडर की अनुपस्थिति में पट्रोल लीडर के कार्य करता है। Second, स्काउट यूनिफ़ोर्म पहनता है। उसके साथ ही ऊन या कॉटन की 6 सेमी॰ लंबी व 1.5 सेमी॰ चौड़ी हरे रंग की एक पट्टी बायीं जेब पर लगे सदस्यता बैज के दायीं ओर पहनता है।

VII. COURT OF HONOUR 

प्रत्येक ट्रूप का एक Court of Honour होता है। Court of Honour में ट्रूप लीडर, असिस्टेंट ट्रूप लीडर तथा पट्रोल लीडर्स होते हैं। अनुशासनात्मक मामलों को छोडकर, Seconds को भी कोर्ट ऑफ ऑनर के सदस्य के रूप में शामिल किया जा सकता है। ट्रूप लीडर, असिस्टेंट ट्रूप लीडर या कोई एक पट्रोल लीडर एक अध्यक्ष होगा तथा कोई एक सदस्य सचिव (Secretary) होगा। कोर्ट ऑफ ऑनर, गतिविधियों की योजना बनाता है और ट्रूप के आंतरिक मामलों को सुलझाता है। कोर्ट ऑफ ऑनर वित्तीय तथा अनुशासन के मामलों को भी देखता है। स्काउट मास्टर तथा सहायक स्काउट मास्टर कोर्ट ऑफ ऑनर के लिए सलाहकार होते हैं।

VIII. PATROL-IN-COUNCIL

प्रत्येक पट्रोल का Patrol-in-council होता है। इसमें पट्रोल के सभी सदस्य शामिल होते हैं। पट्रोल लीडर इसका अध्यक्ष होता है। पट्रोल के सभी मामलों को Patrol-in-council में सुलझाया जाता है।

स्काउटिंग से जुड़ी जानकारी इंग्लिश में प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें :-Click Here

इसे भी जरूर पढ़े

राष्ट्रपति पुरस्कार लॉगबुक :- Click here

राज्य पुरस्कार लॉगबुक :- Click Here

तृतीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

द्वितीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

प्रथम सोपान लॉगबुक :- Click Here

स्काउटिंग गाइडिंग वस्तुनिष्ठ प्रश्न-उत्तर :- Click Here

स्काउट गाइड कोटा टेस्ट पेपर :- Click Here