द्वितीय सोपान पाठ्यक्रम || DWITIYA SOPAN SYLLABUS || THE BHARAT SCOUTS AND GUIDES || DIGITAL SCOUTING

         
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द्वितीय सोपान पाठ्यक्रम

1. पायनियरिंग :-

( A ) लट्ठा फाँस (टिम्बर हिच) , सरक फाँस (रोलिंग हिच) , ढेकली फाँस (मारलाइन स्पाइक लीवर हिच) और अष्टाकार गाँठ (फिगर ऑफ एट) को लगा सकें और उनका उपयोग जाने 

 ( B ) निम्नलिखित बन्धनों को लगाना और उनका उपयोग जानें : (स्कावायर लैसिंग) (अ) वर्गाकार बन्धन (ब) अष्टाकार बन्धन (फिगर ऑफ एट लैसिंग)

( C ) हाथ की कुल्हाड़ी ( हैण्ड एक्स ) या गँडासी (चोपर) का उपयोग जानें , उनके सुरक्षा के नियम जाने तथा उन्हें धार लगाना आता हो ।

( D) खंजर या चाकू का उपयोग , सुरक्षा और धार लगाना आता हो तथा हथौड़ी , प्लास , पेचकस का प्रयोग करना जानें

 2. आग (FIRE):-

( A ) शिविर या खुले में विभिन्न प्रकार की आग (चूल्हे) की जानकारी हो , इसका उपयोग शिविर / बाहरी भ्रमण में कर सकें

( ) अधिकतम दो माचिस की तिल्लियों से खुले में लकड़ी की आग जला सकें।

3. भोजन :-

 ( A ) मिट्टी के तेल के स्टोव या गैस स्टोव के जलाने की विधि जाने ।

( B ) दो व्यक्तियों के लिये खुले में दो प्रकार का भोजन और चाय कॉफी बना सकें ।

( C ) गैस लीक होने पर सुरक्षा की सावधानियां जानें ।

4. कम्पास और मानचित्र :-

( A ) कम्पास से सोलह दिशाओं को जाने ,

( B ) कम से कम दो तारा समूहों की सहायता से उत्तर दिशा जाने

( ) कम्पास की सहायता से अपनी स्थिति से विभिन्न वस्तुओं ( औवजेक्टस ) के कोण जात करें ।

( D ) एक ट्रेल का अनुसरण करें , जिसके कोण कम्पास द्वारा निपारित किये गये हो और दूरी दी गई हो

( ) मापनी ( स्केल ) , दिशा , रूढ़ चिन्त , समोच्च रेखा और ग्रिड रेफरेन्स का अर्थ जानें

( F ) टूरिस्ट मैप का उपयोग करने की योग्यता हो।

5. प्राथमिक सहायता :-

( A ) घावों की जानकारी हो , खून बहने , जलने , फफोले पड़ने , मोच आने , डंक लगने तथा काटने पर उपचार जाने

 ( ) गोल पट्टी ( रोलर बैंडेज ) के उपयोग को प्रदर्शित कर सकें ।

( C ) सिर , हाथ , घुटने , पैर , टखने और भुजा की हड्डी टूटने पर तिकोनी पट्टी बांधना जानें 

( ) तत्काल उपलब्ध साधनों से स्ट्रेचर बना सकें ।

6. अनुमान लगाना :-

( A ) तात्कालिक उपलब्ध सामग्री से 30 मीटर से 100 मीटर तक की दूरी चौड़ाई का अनुमान लगाये

 ( B ) तेज चाल या सामान्य चाल चलकर अपने कदमों की दूरी ज्ञात कर चली हुई दूरी का अनुमान लगायें 

 7.बाह्य कार्य :-

( A ) दल कम्पनी के वाइड गेम में प्रतिभाग करें

( ) दल कम्पनी के कैम्प फायर में भाग ले और कम से कम दो लोकगीत / देशगीत गा सके और टोली के प्रहसन अर्थात नाटिका में भाग लें

( C ) सड़क पर चलने वाले वाहनों के सुरक्षा नियमों की जानकारी हो और उनका

( ) साइकिल चलाना जानें 

( ) अपने विद्यालय , निवास के पास की किसी फैक्ट्री में जाकर विभिन्न उत्पादको के उत्पादन की विधि जाने और मजदूरों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करें ।

8. सेवा कार्य :- 

( A ) अपने प्रधानाचार्य के परामर्श से अपने विद्यालय में एक विकास योजना को कार्यान्वित करें

 ( B ) एक या एक से अधिक समाज सेवा शिविरों में प्रतिभाग करें जिसकी अवधि - एक माह हो

( C ) किसी समुदाय द्वारा आयोजित मेले में सेवा कार्य करें जिसमें मेला प्रारंभ होने से पहले और समाप्ति के कार्य भी सम्मिलित हों

( ) अपनी टोली के साथ कूड़ा निस्तारण प्रोजेक्ट में भाग लें और अपने विद्यालय या स्काउट / गाइड मुख्यालय में स्वच्छता अभियान में सहायता करें

( E ) सरंक्षण की 3 आर अर्थात् ' रिडयूस ' , ' रिसाइकल ' और ' रियूज ' को प्रदर्शित करें

( F ) स्वयं सहायता समूह जैसी संस्था बनाकर उसके द्वारा ऐसे कार्य करें जिससे स्काउट / गाइड कौशलों का प्रयोग हो सकें

9. निरीक्षण - शक्ति का प्रशिक्षण :

किम्स गेम द्वारा निरीक्षण ( आंख का प्रयोग ) , स्वाद ( जीभ ) , आवाज़ ( कान ) , सूंघना ( नाक ) , और स्पर्श ( छूना ) की क्षमता में अभिवृद्धि करें

 10. निम्नलिखित दक्षता पदकों में से किन्हीं दो को उत्तीर्ण करें :

स्काउट के लिए :-

( 1 ) रसोइया ( Cook )  

( 2 ) avatar ( Debetor )

(3) पशु मित्र ( Friend to Animals )

( 4 ) माली ( Gardener )

( 5 ) सहायक ( Handyman )

( 6 ) साइकिल चालक ( Cyclist )

 ( 7 ) धुलाईकार ( Landren )

( 8 ) पाठक ( Reader )

( 9 ) चिकित्सालय परिचालक ( Hospital man )

गाइड के लिए:-

( 1 ) रसोइया ( Cook )

( 2 ) avatar ( Debetor )

( 3 ) पशु मित्र ( Friend to Animals )

( 4 ) माली ( Gardener )

( 5 ) सहायिका ( Handywomen )

( 6 ) साइकिल चालिका ( Cyclist )

( 7 ) धुलाईकार ( Landren )

( 8 ) पाठिका ( Reader )

( 9 ) उपचारिका (ChildNurse )

11. अनुशासनः

( A ) विभिन्न प्रकार की टुप / कम्पनी निर्माण / रचना की जानकारी हो

( B ) अपने दल कम्पनी में तीन की पंक्तियों में चुस्ती से मार्च कर सकें । मार्च करते समय आदेशों का पालन कर सकें

( C ) दल / कम्पनी की चार सर्वधर्म प्रार्थना सभाओं में प्रतिभाग करें ।

12. सन्देश प्रसारण संचार :-

( A ) कम्प्यूटर का प्रयोग कर सकें और मोबाइल फोन , इंटरनेट के लाभ एवं हानि को जाने और देश के विकास में इनके महत्व को समझें

( B ) भारत स्काउट्स एवं गाइड्स इंटरनेट और बैवसाइट के प्रयोग को जानें 

13. देश भक्तिः- 

 हमारी सांस्कृतिक धरोहर और संस्कृति के बारे में सूचनाएं एकत्रित कर एक लॉग बुक तैयार करें ।

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