द्वितीय सोपान पाठ्यक्रम
1. पायनियरिंग :-
( A ) लट्ठा फाँस (टिम्बर हिच) , सरक फाँस (रोलिंग हिच) , ढेकली फाँस (मारलाइन स्पाइक लीवर हिच) और अष्टाकार गाँठ (फिगर ऑफ एट) को लगा सकें और उनका उपयोग जाने
( B ) निम्नलिखित बन्धनों को लगाना और उनका उपयोग जानें : (स्कावायर लैसिंग) (अ) वर्गाकार बन्धन (ब) अष्टाकार बन्धन (फिगर ऑफ एट लैसिंग)
( C ) हाथ की कुल्हाड़ी ( हैण्ड एक्स ) या गँडासी (चोपर) का उपयोग जानें , उनके सुरक्षा के नियम जाने तथा उन्हें धार लगाना आता हो ।
( D) खंजर या चाकू का उपयोग , सुरक्षा और धार लगाना आता हो तथा हथौड़ी , प्लास , पेचकस का प्रयोग करना जानें
2. आग (FIRE):-
( A ) शिविर या खुले में विभिन्न प्रकार की आग (चूल्हे) की जानकारी हो , इसका उपयोग शिविर / बाहरी भ्रमण में कर सकें
( B ) अधिकतम दो माचिस की तिल्लियों से खुले में लकड़ी की आग जला सकें।
3. भोजन :-
( A ) मिट्टी के तेल के स्टोव या गैस स्टोव के जलाने की विधि जाने ।
( B ) दो व्यक्तियों के लिये खुले में दो प्रकार का भोजन और चाय कॉफी बना सकें ।
( C ) गैस लीक होने पर सुरक्षा की सावधानियां जानें ।
4. कम्पास और मानचित्र :-
( A ) कम्पास से सोलह दिशाओं को जाने ,
( B ) कम से कम दो तारा समूहों की सहायता से उत्तर दिशा जाने
( C ) कम्पास की सहायता से अपनी स्थिति से विभिन्न वस्तुओं ( औवजेक्टस ) के कोण जात करें ।
( D ) एक ट्रेल का अनुसरण करें , जिसके कोण कम्पास द्वारा निपारित किये गये हो और दूरी दी गई हो
( E ) मापनी ( स्केल ) , दिशा , रूढ़ चिन्त , समोच्च रेखा और ग्रिड रेफरेन्स का अर्थ जानें
( F ) टूरिस्ट मैप का उपयोग करने की योग्यता हो।
5. प्राथमिक सहायता :-
( A ) घावों की जानकारी हो , खून बहने , जलने , फफोले पड़ने , मोच आने , डंक लगने तथा काटने पर उपचार जाने
( B ) गोल पट्टी ( रोलर बैंडेज ) के उपयोग को प्रदर्शित कर सकें ।
( C ) सिर , हाथ , घुटने , पैर , टखने और भुजा की हड्डी टूटने पर तिकोनी पट्टी बांधना जानें
( D ) तत्काल उपलब्ध साधनों से स्ट्रेचर बना सकें ।
6. अनुमान लगाना :-
( A ) तात्कालिक उपलब्ध सामग्री से 30 मीटर से 100 मीटर तक की दूरी चौड़ाई का अनुमान लगाये
( B ) तेज चाल या सामान्य चाल चलकर अपने कदमों की दूरी ज्ञात कर चली हुई दूरी का अनुमान लगायें
7.बाह्य कार्य :-
( A ) दल कम्पनी के वाइड गेम में प्रतिभाग करें
( B ) दल कम्पनी के कैम्प फायर में भाग ले और कम से कम दो लोकगीत / देशगीत गा सके और टोली के प्रहसन अर्थात नाटिका में भाग लें
( C ) सड़क पर चलने वाले वाहनों के सुरक्षा नियमों की जानकारी हो और उनका
( D ) साइकिल चलाना जानें
( E ) अपने विद्यालय , निवास के पास की किसी फैक्ट्री में जाकर विभिन्न उत्पादको के उत्पादन की विधि जाने और मजदूरों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करें ।
8. सेवा कार्य :-
( A ) अपने प्रधानाचार्य के परामर्श से अपने विद्यालय में एक विकास योजना को कार्यान्वित करें
( B ) एक या एक से अधिक समाज सेवा शिविरों में प्रतिभाग करें जिसकी अवधि - एक माह हो
( C ) किसी समुदाय द्वारा आयोजित मेले में सेवा कार्य करें जिसमें मेला प्रारंभ होने से पहले और समाप्ति के कार्य भी सम्मिलित हों
( D ) अपनी टोली के साथ कूड़ा निस्तारण प्रोजेक्ट में भाग लें और अपने विद्यालय या स्काउट / गाइड मुख्यालय में स्वच्छता अभियान में सहायता करें
( E ) सरंक्षण की 3 आर अर्थात् ' रिडयूस ' , ' रिसाइकल ' और ' रियूज ' को प्रदर्शित करें
( F ) स्वयं सहायता समूह जैसी संस्था बनाकर उसके द्वारा ऐसे कार्य करें जिससे स्काउट / गाइड कौशलों का प्रयोग हो सकें
9. निरीक्षण - शक्ति का प्रशिक्षण :
किम्स गेम द्वारा निरीक्षण ( आंख का प्रयोग ) , स्वाद ( जीभ ) , आवाज़ ( कान ) , सूंघना ( नाक ) , और स्पर्श ( छूना ) की क्षमता में अभिवृद्धि करें
10. निम्नलिखित दक्षता पदकों में से किन्हीं दो को उत्तीर्ण करें :
स्काउट के लिए :-
( 1 ) रसोइया ( Cook )
( 2 ) avatar ( Debetor )
(3) पशु मित्र ( Friend to Animals )
( 4 ) माली ( Gardener )
( 5 ) सहायक ( Handyman )
( 6 ) साइकिल चालक ( Cyclist )
( 7 ) धुलाईकार ( Landren )
( 8 ) पाठक ( Reader )
( 9 ) चिकित्सालय परिचालक ( Hospital man )
गाइड के लिए:-
( 1 ) रसोइया ( Cook )
( 2 ) avatar ( Debetor )
( 3 ) पशु मित्र ( Friend to Animals )
( 4 ) माली ( Gardener )
( 5 ) सहायिका ( Handywomen )
( 6 ) साइकिल चालिका ( Cyclist )
( 7 ) धुलाईकार ( Landren )
( 8 ) पाठिका ( Reader )
( 9 ) उपचारिका (ChildNurse )
11. अनुशासनः
( A ) विभिन्न प्रकार की टुप / कम्पनी निर्माण / रचना की जानकारी हो
( B ) अपने दल कम्पनी में तीन की पंक्तियों में चुस्ती से मार्च कर सकें । मार्च करते समय आदेशों का पालन कर सकें
( C ) दल / कम्पनी की चार सर्वधर्म प्रार्थना सभाओं में प्रतिभाग करें ।
12. सन्देश प्रसारण संचार :-
( A ) कम्प्यूटर का प्रयोग कर सकें और मोबाइल फोन , इंटरनेट के लाभ एवं हानि को जाने और देश के विकास में इनके महत्व को समझें
( B ) भारत स्काउट्स एवं गाइड्स इंटरनेट और बैवसाइट के प्रयोग को जानें
13. देश भक्तिः-
हमारी सांस्कृतिक धरोहर और संस्कृति के बारे में सूचनाएं एकत्रित कर एक लॉग बुक तैयार करें ।
स्काउटिंग से जुड़ी अन्य जानकारी वीडियो में प्राप्त करने के लिए यूट्यूब पर सर्च करे:- DIGITAL SCOUTING