Himalaya Wood Badge Bulbul, Guide, Ranger Study Assignment in Hindi | हिमालय वुड बैज बुलबुल, गाइड, रेंजर असाइंमेंट

Himalaya-wood-badge-study-assigment-in-hindi

हिमालय वुड बैज असाइंमेंट प्रश्न


BULBUL Section (बुलबुल विभाग) :-


- भाग ए अनिवार्य है, दोनों प्रश्नों के उत्तर दीजिये

- भाग बी में से कोई दो और भाग सी में से कोई दो चुनें।

- कुल मिलाकर छह प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

- उत्तर आवश्यक रेखाचित्र/फोटो और चित्रों के साथ वर्णनात्मक होना चाहिए।

भाग - अ (Part- A)

1. बुलबुल के प्रतिज्ञा का व्यावहारिक मूल्य क्या है? आप अपने बुलबुल को अपने दैनिक जीवन में बुलबुल के प्रतिज्ञा को अपनाने के लिए कैसे प्रेरित करेंगे? अलग-अलग तरीके बताएं.


2. "बुलबुल गतिविधियों में समारोह महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।"  बुलबुल के समारोह क्या हैं?  "Flying Up" और "Going Up" समारोह के बीच अंतर स्पष्ट करें? अपने फ्लॉक के लिए उपयुक्त इन दोनों में से किसी एक कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी के साथ योजना बनाएं जिसे आप अपने फ्लॉक में संचालित करेंगे।


भाग - बी (Part- B)

1. "खेल व्यक्ति को स्वस्थ बनाते हैं।" बुलबुल गतिविधियों में खेलों को क्या महत्व दिया जाता है? पांच विभिन्न प्रकार के खेलों की सूची बनाएं। इसे खेलने के तरीके के विवरण के साथ एक गेम की योजना बनाएं और समझाएं।


2. "प्रार्थना से मन को शांति मिलती है।"  इसे प्राप्त करने के लिए आप अपने बुलबुलों को कौन सी गतिविधियाँ प्रदान करते हैं?


3. वे कौन सी श्रेणियां हैं जिनके अंतर्गत बुलबुल प्रवीणता बैज को वर्गीकृत किया गया है? आप अपने बुलबुल को प्रत्येक शीर्षक के तहत प्रवीणता बैज चुनने के लिए कैसे उत्साहित करेंगे?


भाग सी (Part- C)

1. "फ्लॉक को सफलतापूर्वक चलाने के लिए माता-पिता के सहयोग की आवश्यकता है।" माता-पिता का पूर्ण समर्थन प्राप्त करने के लिए आप क्या अलग-अलग दृष्टिकोण अपनाएंगे?


2. आपके फ्लॉक में बुलबुल कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए हस्तशिल्प किस प्रकार आपकी मदद करता है?  आपके द्वारा आज़माए गए विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प का उल्लेख करें


3. बुलबुल अभियान या फ्लॉक अवकाश की एक विस्तृत योजना प्रस्तुत करें जिसे आप अपने फ्लॉक में आयोजित करना चाहते हैं।


👉 हिमालय वुड बैज (S) स्टडी असाइंमेंट उत्तर भाग- 01

👉 हिमालय वुड बैज (S) स्टडी असाइंमेंट उत्तर भाग- 02

GUIDE SECTION (गाइड विभाग)

- भाग ए अनिवार्य है.  दोनों प्रश्नों के उत्तर दीजिये

- भाग बी में से कोई दो और भाग सी में से कोई दो चुनें।

- कुल मिलाकर छह प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

- उत्तर आवश्यक रेखाचित्र/फोटो और चित्रों के साथ वर्णनात्मक होना चाहिए।

भाग - अ (Part- A)

1. प्रतिज्ञा, नियम और आदर्श वाक्य गाइड्स के जीवन का हिस्सा हैं। आप इन्हें व्यावहारिक रूप से अपने गाइडों में कैसे शामिल करते हैं? व्याख्या करना।


2. "गाइडिंग में समारोह महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।" किसी एक समारोह को उस कार्यक्रम के विवरण सहित समझाइए जो आपने अपनी गाइड कंपनी में आयोजित किया था।


भाग बी (Part- B)

1. बताएं कि राज्य पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अपने गाइड्स को प्रवीणता बैज अर्जित करने के लिए कैसे प्रेरित करें। वर्णन करें कि ये उनके समग्र विकास में किस प्रकार सहायक हैं।


2. "एक गाइड जो शिविर में नहीं जाता, उस नाविक के समान है जो कभी समुद्र में नहीं जाता।" स्वयं के विकास हेतु गाइड के लिए कैम्पिंग के महत्व को समझाइए।


3. प्रत्येक गाइड से अपेक्षा की जाती है कि वह एक अच्छा प्राथमिक उपचारकर्ता हो और उसे इसका ज्ञान हो, आप अपने गाइड को कुशल बनाने में कहां तक ​​सफल रहे हैं?


4. सामुदायिक विकास गतिविधियों में भागीदारी गाइडों को समुदाय के करीब लाती है। इसे कहां तक ​​सिद्ध किया जा सकता है? अपने गाइड द्वारा चुनी गई गतिविधि को उद्धृत करें, जिसके अच्छे परिणाम आए.


 भाग सी (Part- C)

1. एक आदर्श गाइड कंपनी में कौन से रिकॉर्ड रखे जाने चाहिए? बताएं कि ये रिकॉर्ड रोजमर्रा के काम के लिए किस प्रकार उपयोगी हैं।


2. 10 किमी तक पैदल कंपनी यात्रा की योजना बनाएं और व्यवस्थित करें, इस यात्रा में सहायता के साथ अपना अनुभव प्रस्तुत करें। उनके लौटने के बाद गाइडों की रिपोर्ट।  यह भी बताएं कि मैपिंग कैसे होती है


3. "गाइडिंग दुनिया में एक खेल है" खेल प्रशिक्षण और परीक्षण के लिए गाइड की कैसे मदद करते हैं?  सभी विवरणों के साथ एक विस्तृत गेम की योजना बनाएं।


4. गाइडिंग कौशल वर्तमान समय के गाइडिंग को इंटरनेट आदि सहित आधुनिक विकास में कैसे मदद करते हैं?


👉 हिमालय वुड बैज (G) भाग- A स्टडी असाइंमेंट उत्तर

👉 हिमालय वुड बैज (G) भाग- B स्टडी असाइंमेंट उत्तर


RANGER SECTION (रेंजर विभाग) :-

 

-  भाग ए अनिवार्य है, दोनों प्रश्नों के उत्तर दीजिये

-  भाग बी में से कोई दो और भाग सी में से कोई दो चुनें।

- कुल मिलाकर छह प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

- उत्तर आवश्यक रेखाचित्र/फोटो और चित्रों के साथ वर्णनात्मक होना चाहिए।

भाग ए (Part- A)

1. "एक रेंजर के रूप में मेरी विशेष जिम्मेदारी इस वादे को व्यापक दुनिया में ले जाकर सेवा प्रदान करना है।"  एक रेंजर लीडर के रूप में आप अपने रेंजरों को सेवा गतिविधियों में भाग लेने और विश्वव्यापी दृष्टिकोण विकसित करने में कैसे सक्षम बनाएंगे?


2. "भारत के गाँवों में महिलाओं को अपना जीवन स्तर ऊँचा उठाने के लिए मदद की ज़रूरत है।"  कुछ कार्यक्रमों का सुझाव दें और योजना बनाएं कि उन कार्यक्रमों के लिए संसाधन कैसे प्राप्त किए जाएं ताकि उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने और ग्रामीणों के जीवन को समृद्ध बनाने की योजना को लागू किया जा सके।


भाग बी (Part- B)

1. रेंजर टीम को राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने और उसके लिए काम करने के क्या अवसर मिलते हैं?  विस्तार से व्याख्या।


 2. वे कौन सी परिस्थितियाँ हैं जिनमें एक रेंजर या रेंजर टीम सेवा प्रदान कर सकती है?  एक आपदा परिस्थिति की व्याख्या करें जहां उन्होंने सेवाएं प्रदान कीं और आपके द्वारा प्रदान की गई सहायता और मार्गदर्शन।


 3. "एक महिला अपने परिवार के साथ-साथ समाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।"  महिला सशक्तिकरण के लिए आपके क्या सुझाव हैं?


 4. बताएं कि आप अपने रेंजरों को उनके राज्य/देश की सांस्कृतिक विरासत के लिए काम करने के लिए कैसे प्रेरित करेंगे।


भाग सी (Part- C)

1. रेंजर्स को आकर्षित करने के लिए आप जिन विभिन्न साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा दे सकते हैं उनका उल्लेख करें।


2. राष्ट्रीय स्तर/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कम से कम पांच अन्य स्वैच्छिक संगठनों का उल्लेख करें जिनके साथ रेंजर्स संयुक्त रूप से समाज की भलाई के लिए काम कर सकते हैं।  एक चुनें और एक परियोजना की योजना प्रस्तुत करें।


3. आप किस प्रकार की जीवन स्थिति पसंद करते हैं?  क्यों?  आपको क्या लगता है यह कैसे मददगार होगा? अपने रेंजर्स को इस जीवन स्थिति में लाने के लिए कुछ विचार सुझाएं।


4. बताएं कि कैरियर परामर्श या व्यक्तित्व विकास किसी को भी कैसे मदद कर सकता है जीवन में सफल बनें, आप इसे अपनी रेंजर टीम में कैसे लागू करने का प्रयास करेंगे?