एक गाइड जो शिविर में नहीं जाता, उस नाविक के समान है जो कभी समुद्र में नहीं जाता | HWB Guide Assigment

Himalaya-wood-badge-Guide-study-assigment

एक गाइड जो शिविर में नहीं जाता, उस नाविक के समान है जो कभी समुद्र में नहीं जाता।" स्वयं के विकास हेतु गाइड के लिए कैम्पिंग के महत्व को समझाइए।

A Guide who does not go to the camp is like a sailor who never goes to the sea." Explain the importance of camping for a Guide for herself development.



एक गाइड जो कैम्प में नहीं जाती है, वह उस नाविक के समान है, जो कभी नाव लेकर समुंदर में नहीं उतरा, हाँलाकि वह नाव चालान जानता है, वह प्रशिक्षण प्राप्त है, परन्तु लेकर नहीं उतरा । वह उस नाव लेकर समुद्र नाव चलाना जानता परन्तु कभी समुद्र में नाव लेकर नही उतरा 


 एक नाविक जिसने कभी समुद्र की लहरों का दूर से ही देखा है, कभी उनके उतार चढ़ाव का  सामना नहीं किया हो, उसे यह अनुभव नही हो सकता है कि लहरों पर कैसे आगे बढ़ना है और कैसे नाव पर नियन्त्रण करना है नहीं सीख सकता।


लहरों के जोखिम से कैसे अपनी नाव को बचाना है, इसके लिए अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करना नही सीख सकता। समुद्री तूफान नाव तुज्ञानी को नही समझ सकता। एक नाविक जो कभी समुद्र में नही उतरा बह अपनी नाव को जोखिम और खतरों से बचाते हुए रोमांचक पलों को जीतकर आनन्दित होना नहीं सीख सकता । उसके मन मे हीन भावना घर कर जाती है। उसका आत्म विश्वास कमजोर हो जाता है उसकी मानसिकता ऋणात्मक हो जाती है और फिर वह कभी समुंदर में उतरने की हिम्मत ही कर पाता।


समुद्री यात्रा का अपना एक अलग रोमांच और आनन्द होता है, जिसकी प्राप्ति होता केवल समुद्र में नाव चलाने से ही होती है। अन्यथा वह इस आनन्दसे वंचित रह जाता है। 


👉 हिमालय वुड बैज (G) भाग- A असाइंमेंट प्रश्न-उत्तर

👉 हिमालय वुड बैज (S) एड्स टू स्काउट मास्टरशिप असाइंमेंट प्रश्न-उत्तर

👉 हिमालय वुड बैज (S) स्काउटिंग फ़ॉर बॉयज असाइंमेंट प्रश्न-उत्तर


 यह स्थिति का गाइड की होती है जो 'प्रतिज्ञा नियम और अनुशासन' का पालन करती है और स्थानीय स्तर पर होने वाले क्रिया कलापों में प्रतिभाग भी करती है परन्तु कैम्प में नहीं जाती है।


1- कैम्प स्काउटिंग / गाइटिंग का एक महान बिंदु है।कैंपिंग एक स्काउट / गाइड को अच्छा लगता है और एक गाइड को आत्म विश्वास और प्रत्योत्पन्न सिखाने का अवसर और साथ ही स्वास्थ्य प्रदान करता है।


2- कैम्प का अभिप्राय स्काउट गाइड की बाहर जीवन के प्रति इच्छा को पूर्ति करने और उसे पूरी तरह से स्काउटर गाइडर के हाथ मे निश्चित समय के लिए दे देना जिससे उसके चरित्र, कला, कोशल,स्वास्थ्य और शारीरिक एवं  मानसिक विकास के प्रशिक्षण मिल सके।



3- शिविर जीवन खुली हवा में खेल, परीभ्रमण और स्वास्थ्यप्रद भोजन और पर्याप्त आराम, प्राकृतिक तरीके से बलवान बनाते हैं। गाइडिंग में बच्चे कैम्पिंग के द्वारा आनन्द प्राप्त करना पसंद करते हैं।


4- "कैम्पिंग एक गाइड को आत्म निर्भर और साधन पूर्णता सीखने का अवसर प्रदान करती है।

एक गाइड जब कैम्प से घर वापिस आती है तो वह बहुत प्रसन्न होती है, और उस असीम् आनन्द की प्रशंसा करते हुए नहीं थकती है जो उसने कैम्प में प्राप्त किया है।


5- ट्रूप या कम्पनी के सफल प्रशिक्षण के लिए शिविर (Camp) आवश्यक है, शिविर व्यस्तापूर्ण होना चाहिए।

शिविर घर से दूर खुले में प्रकृति की गोद मे वसाई गई एक  ऐसी अस्थाई बस्ती है जहाँ रह कर गाइड सादा जीवन , उच्च विचार की जिंदगी व्यतीत करती है और रात है को वहीं निवास करती है।


6- शिविर अवधि में अधिक से अधिक समय निकाल कर प्रत्येक गाइड को अधिक से अधिक व प्रशिक्षण दिया जाता है।


7- प्रकृति के निकट रहकर गाइड उसके रहस्यो को जान सकती है। 


8- शहर के शोरगुल से दूर, शान्त व शुद्ध प्राकृति का वातावरण का आनंद होती है।


9- शिविर जीवन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य शिविर के जोखिम भरे कार्यो (aventure) तथा उससे प्राप्त होने वाले आनन्द की अनुभूति प्राप्त करना जो एक गाइड प्राप्त करती है। " come to camp for adventures and pleasar For it is there to Find Scoutings Treasure"


10- शिविर जीवन गाइडों में आत्म विश्वास, आत्म निर्भता, नेतृत्व शक्ति, धर्म निरपेक्षता, आपसी सहयोग अनुशासन, सहनशीलता, आत्म अभिव्यक्ति आदि गुणों का विकास करता है।


11. खुली हवा में सफलता का रहस्य है स्काउटिंग गाइडिंग


12. शिविर में स्काउट गाइड प्रकृति और ईश्वर को और अधिक निकट से से जान सकते है



इसलिए

कहा गया है कि जो गाइड कैम्प में प्रतिभाग नही करती है, वह उस नाविक को तरह है जो कभी समुद्र में नाव लेकर नहीं उतरा ।


क्योंकि बिना कैम्प में गाइड स्काउटिंग के उद्देश्य व शिविर जीवन के लाभ व आनन्द को प्राप्त नही कर सकती है। उसका सामाजिक, बौद्धिक, चारित्रिक, आध्यात्मिक, सांस्कृतिक नैतिक विकास अधूरा 'रहता है।


इसे जरूर पढ़ें -

👉 स्कूलों में स्काउट्स गाइड्स के महत्व निबंध

👉 मानचित्र का सामान्य परिचय, उद्देश्य एवं प्रकार

👉 स्वच्छ भारत मिशन पर 250 शब्दो मे निबंध लिखे