Nipun Rover Ranger Logbook | निपुण रोवर रेंजर लॉगबुक | Rover Ranger Logbook In Hindi.

Nipun-rover-ranger-logbook-in-hindi

निपुण रोवर/रेंजर लॉगबुक

प्रश्न- कुछ विशिष्ट शौक/व्यावसायिक गतिविधियों जैसे सिलाई, फैशन डिजाइनिंग, मोमबत्ती बनाना, स्क्रीन प्रिंटिंग, ललित कला, हेयर ड्रेसिंग, फोटोग्राफी, मॉडलिंग, ब्यूटीशियन (रेंजर्स के लिए) आदि के लिए यूनिट लीडर के परामर्श से विकसित करें। आजीविका और दिखाएं कि रोवर/रेंजर उनमें प्रगति कर रहा है।

आपके कई शौक हैं। केवल एक चीज यह है कि आप गतिविधि को शौक के रूप में नहीं कर रहे हैं लेकिन आपको यह पसंद है।  जैसे  संगीत, नृत्य, पढ़ना, नए व्यंजन तैयार करना, आंतरिक सज्जा, कढ़ाई का काम, सिलाई, जाल, प्रकृति अध्ययन, ड्राइविंग, बागवानी, चढ़ाई, घुड़सवारी, इंटरनेट पर सर्फिंग, सॉफ्टवेयर विकसित करना आदि। अपने यूनिट लीडर से परामर्श करें और एक शौक विकसित करें।  यह उपयोगी होना चाहिए।

आप कोई व्यावसायिक गतिविधि शुरू कर सकते हैं। अब विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, विशेषज्ञ संस्थानों द्वारा विभिन्न गतिविधियों, प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाता है। यह इस परियोजना के प्रति आपके झुकाव पर निर्भर करता है उदाहरण-  पत्रकारिता, पर्यटन आदि। पहले एक व्यक्ति के साथ काम करके सीखना था जो पहले से ही क्षेत्र में काम कर रहा था और बहुत बड़ा अनुभव था। आजकल पत्रकारिता और विभिन्न पाठ्यक्रम हैं, कंप्यूटर के लिए, 3 से 6 महीने के लिए विभिन्न शॉर्ट टर्म कोर्स हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

राष्ट्रपति पुरस्कार स्काउट पाठ्यक्रम

निपुण रोवर रेंजर लॉगबुक हिंदी में

राष्ट्रपति पुरस्कार स्काउट गाइड लॉगबुक

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी हैं। कंप्यूटर के साथ सुंदर डिजाइन और ग्राफिक्स, रंग विन्यास और पैटर्न बनाए जा सकते हैं।  डाक/कूरियर में अनुभव। इसका लाभ उठाएं और करें।  शौक या व्यावसायिक गतिविधि के लिए आपको अध्ययन करना होगा और उसमें आगे बढ़ने के लिए ईमानदारी से प्रयास करना होगा। जब आप किसी विषय या शौक में रुचि रखते हैं तो आप उसमें सफल उपलब्धि के लिए अधिक प्रयास करेंगे। आपने जो शौक या व्यावसायिक गतिविधि चुनी है उसमें प्रगति करें। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, आपको संतुष्टि का अनुभव होगा। यह आपके व्यक्तित्व के श्रृंगार में चार चांद लगा देगा। आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा। सही प्रकार के शौक या गतिविधि को विकसित करने के असीमित अवसर हैं। आपके खाली समय का सदुपयोग होगा, और आपको कुछ समय लग सकता है कि आपके पास खाली समय नहीं है क्योंकि शौक/व्यावसायिक गतिविधि में रुचि विकसित करने के बाद आप इसे विकसित करना चाहते हैं, इसमें प्रगति करें और फिर आपका लक्ष्य ऊंचाई तक पहुंचने के लिए अधिक होगा।

भविष्य में, लंबे व्यवसाय में ये शौक या गतिविधियाँ आपको न केवल कुछ समय के लिए कमाने में मदद कर सकती हैं बल्कि यह आपको नियमित रूप से कमाने में मदद कर सकती हैं। भविष्य में पति और पत्नी दोनों को परिवार की देखभाल और जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए कमाना पड़ता है। माता-पिता दिवस पर आप प्रदर्शनी लगा सकते हैं जो भी हो।

रोवर्स/रेंजर्स ने शौक या व्यावसायिक गतिविधियों में तैयारी की है। विभिन्न ग्रीटिंग कार्ड तैयार करने के लिए घर पर सिल्क स्क्रीन प्रिंटिंग की जा सकती है। जैसे-जैसे अधिक लोग सेवा कर रहे हैं, उन्हें बाजार से खरीदने के लिए तैयार सामग्री की आवश्यकता है। आप इस क्षेत्र में भी शुरुआत कर सकते हैं। एक बार जब आप दूसरों का विश्वास हासिल कर लेते हैं कि आप साफ-सुथरे, उचित और समय के पाबंद हैं और घर के सभी काम कर रहे हैं, तो आप घर पर रहकर पैसा कमा सकते हैं। आप टिफिन या पैक्ड लंच बना सकते हैं और लोग आपके पास आएंगे और ऑर्डर देंगे और आपके प्रयासों के अनुसार आपका व्यवसाय फलेगा- फूलेगा।

इसे भी जरूर पढ़ें

प्रवेश एवं प्रथम सोपान से जुड़ी प्रश्न-उत्तर पार्ट-01

प्रवेश एवं प्रथम सोपान से जुड़ी प्रश्न-उत्तर पार्ट-02

द्वितीय सोपान से जुड़ी प्रश्न-उत्तर पार्ट- 01

द्वितीय सोपान से जुड़ी प्रश्न-उत्तर पार्ट- 02

इस प्रकार यह परीक्षा आपको आप में आत्मविश्वास पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और आपको एक अवसर प्रदान करने के लिए है, पैसे के मूल्य और श्रम की गरिमा को जानने के लिए। अपने चुने हुए शौक या व्यावसायिक गतिविधि और उसमें आपने जो प्रगति की है, उसका विस्तृत रिकॉर्ड रखें।

एक शौक या हस्तशिल्प केंद्र को व्यवस्थित करना एक सहकारी कार्य  है। यह एक समूह कार्य है। यह केंद्र आपके क्रू/टीम के लिए या रोवर के लड़कों/आपके इलाके की रेंजर उम्र की लड़कियों के लिए या महिलाओं, गृहिणियों या बच्चों के लिए हो सकता है। यह समय और स्थान, उपलब्ध संसाधनों, प्रतिभागियों की संख्या आदि पर निर्भर करता है।

यदि यह केवल आपके क्रू/टीम के सदस्यों का केंद्र है तो आपको अपने शौक/हस्तशिल्प को विकसित करने का अवसर मिलेगा। आपको आवंटित कर्तव्य को साझा करना होगा और आपको अपने शौक के विकास के लिए ईमानदारी से प्रयास करना चाहिए। आप के साथ प्रगति करेंगे अपनी गति।  यह आपके साथ प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए और आप ऊंचा और ऊंचा उठाने की कोशिश करेंगे। शौक और शिल्प कार्य के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें केंद्र में बिना किसी कठिनाई के लिया जा सकता है।

वोकल/इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक, पॉटरी, स्क्रीन प्रिंटिंग, कठपुतली /गुड़िया बनाना, ड्रेस बनाना, पढ़ना, डांस करना, टॉय मेकिंग, इंटीरियर डेकोरेशन, फैंसी कुकिंग, पेंटिंग बुनाई, सीजन के ग्रीटिंग कार्ड्स तैयार करना, एम्ब्रायडरी, पोस्टर मेकिंग और विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प का उपयोग करना  मुख्य रूप से टाइटबिट्स।

इसे भी जरूर पढ़ें।

HWB SCOUT ASSIGNMENT 

WAGGGS वर्ल्ड सेंटर

स्काउटिंग क्या है एवं इससे क्या फायदे हैं।

Learn about your Patrol

Flag Information National Flag, BSG FLAG

आपकी समूह समिति के सदस्य, मित्र, आपके क्रू/टीम के पूर्व रोवर/रेंजर और अन्य संगठन भी इसमें मदद करेंगे। यदि यह दूसरों के लिए चलाया जाने वाला केंद्र है जहां क्रू/टीम के सदस्य आयोजक हैं तो केंद्र को सफल बनाने के लिए आपकी जिम्मेदारी साझा करते हैं।

इसे भी पढें:-

स्काउट गाइड चिन्ह, आदर्श वाक्य,सिद्धान्त

प्रथम सोपान गाँठ एव बन्धन

इसे भी जरूर पढ़े

राष्ट्रपति पुरस्कार लॉगबुक :- Click here

राज्य पुरस्कार लॉगबुक :- Click Here

तृतीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

द्वितीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

प्रथम सोपान लॉगबुक :- Click Here

स्काउटिंग गाइडिंग वस्तुनिष्ठ प्रश्न-उत्तर :- Click Here

स्काउट गाइड कोटा टेस्ट पेपर :- Click Here