निपुण रोवर रेंजर लॉगबुक | Nipun Rover Ranger Logbook | Rover Ranger Logbook In Hindi | निपुण लॉगबुक

Nipun-rover-ranger-logbook-in-hindi

निपुण रोवर रेंजर लॉगबुक

प्रश्न:- एक सुखी परिवार के लिए प्रयास करें और परिवार के कमाऊ सदस्यों को राहत देने के लिए जिम्मेदार पारिवारिक कार्य करें।।

सुखी पारिवारिक जीवन परिवार के सभी सदस्यों को सुख प्रदान करता है। एक सुखी परिवार एक धनी परिवार नहीं हो सकता है। आपको पारिवारिक प्रतिबद्धताओं का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें साझा करना चाहिए। आप अभी परिपक्व नहीं हैं लेकिन युवा वयस्क व्यक्ति हैं। आपको यह समझना चाहिए कि आपके माता-पिता और बुजुर्ग आपकी शिक्षा, शौक को आपकी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कितनी मेहनत करते हैं। उनके प्रति अपना आभार प्रकट करना आपका कर्तव्य है। एक जिम्मेदार नौकरी करें, ट्यूशन आदि के लिए कुछ अंशकालिक नौकरी कर रहे हों और कुछ पैसे कमाएं जो आपके पिता को कम से कम थोड़ी राहत देगा यदि वह परिवार का एकमात्र कमाने वाला सदस्य है। इससे आपको पैसे की कीमत भी समझ में आएगी। कुछ वरिष्ठ विद्यालयों और महाविद्यालयों में सीख कर कमाई करने की योजना है। श्रम की गरिमा को जानने और अभ्यास करने के लिए यह सही उम्र है। आपको किसी भी काम को करने में ज्यादा शर्म या अफसोस नहीं करना चाहिए। केवल एक चीज है जो आपको ईमानदारी से महसूस करनी चाहिए और आपको परिवार की मदद करनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी छुट्टी का सदुपयोग कर सकते हैं। दोस्त बनें और सहयोगी पड़ोसी उनकी समस्याओं को समझें लेकिन नौकरी पाना और पैसा कमाना आसान नहीं है। आपको अपने परिवार के सदस्यों के काम के बोझ को समझना चाहिए और हर समय उनकी मदद के लिए तैयार रहना चाहिए। लगातार काम कर रहे परिवार के सदस्यों को राहत देने के लिए पारिवारिक नौकरी में जिम्मेदारी लेना, उदा नाश्ता बनाना, खाना बनाना, कपड़े धोना, सफाई करना, फर्श, पौधों को पानी देना, खिड़कियों को चमकाना, इसे काम करने के लिए समय चाहिए। यदि आप इस काम को उनके साथ साझा कर सकते हैं तो आपके माता-पिता और परिवार के सदस्यों को राहत मिलेगी। लेकिन आपका कर्तव्य भाव आपको काम पूरा करने और आराम करने के लिए प्रेरित करेगा। यह आपको संतुष्टि देगा कि आप अपने सुखी परिवार के लिए कुछ कर रहे हैं। आपके माता-पिता आपके बारे में अधिक गौरवान्वित महसूस करेंगे। यह आपके समूह के अन्य सदस्यों के लिए एक उदाहरण हो सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें।

निपुण रोवर रेंजर पाठ्यक्रम

HWB SCOUT ASSIGNMENT 

WAGGGS वर्ल्ड सेंटर

स्काउटिंग क्या है एवं इससे क्या फायदे हैं।

Learn about your Patrol

Flag Information National Flag, BSG FLAG

अगर आपके परिवार में नियमित रूप से कोई घरेलू काम करने या पैसा कमाने की जरूरत नहीं है, गाड़ी चलाना सीखें, परिवार में इस्तेमाल होने वाले वाहन और बड़ों को राहत दें। यह आपके परिवार में नहीं बल्कि आपके पड़ोसियों के लिए आपात स्थिति में बहुत मददगार होगा। घर पर अपने कपड़े पहनने के लिए अलग-अलग फैशन ट्राई करें, हर रविवार को कुछ नया व्यंजन तैयार करें, हर पखवाड़े में फर्नीचर /सेटिंग या कमरों की फिर से व्यवस्था करने में माँ की मदद करें। यह आपके माता और पिता के लिए और अधिक आराम प्रदान करेगा और अनजाने में आप अपने भविष्य के जीवन के लिए खुद को तैयार कर लेंगे। आप अपने पिता के कार्यस्थल पर जा सकते हैं और कार्यालय में सहायक की जिम्मेदारी ले सकते हैं, जबकि कंप्यूटर ऑपरेटर, दुकान में की-पंच ऑपरेटर, सेल्स मैन या गर्ल, अकाउंटेंट, तकनीशियन, आईटी तकनीशियन आदि आप अपने पारिवारिक व्यवसाय में मदद कर सकते हैं / अपने उद्योगों और कारखानों में ऑनलाइन बिक्री के सामान का व्यापार करना।

इसे भी पढें:-

स्काउट गाइड चिन्ह, आदर्श वाक्य,सिद्धान्त

प्रथम सोपान गाँठ एव बन्धन

इसे भी जरूर पढ़े

राष्ट्रपति पुरस्कार लॉगबुक :- Click here

राज्य पुरस्कार लॉगबुक :- Click Here

तृतीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

द्वितीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

प्रथम सोपान लॉगबुक :- Click Here

स्काउटिंग गाइडिंग वस्तुनिष्ठ प्रश्न-उत्तर :- Click Here

स्काउट गाइड कोटा टेस्ट पेपर :- Click Here