Good Turn (भलाई का कार्य) | Good Turn Story in Hindi |भलाई का कार्य की कहानी | Scout Guide Good Turn

What-is-good-turn-भलाई-का-कार्य

Good Turn (भलाई का कार्य)

इस पोस्ट के माध्यम से गुड टर्न यानी भलाई के कार्य से जुड़ी जानकारी दी गई है। प्रवेश स्काउट के पाठ्यक्रम में प्रतिदिन एक भलाई का कार्य करने के बारे में बताया गया है। तो सबसे पहले इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त करते हैं क्या Good Turn का इतिहास क्या है, गुड टर्न कैसे एक स्काउट आंदोलन से जुड़े सभी स्काउट्स गाइड्स को प्रेरित करता है।

          भलाई का कार्य (Good Turn) प्रत्येक स्काउट गाइड को प्रतिदिन अपने घर, विद्यालय, ग्राम एवं कही भी कोई न कोई भलाई कार्य जरूर करना चाहिए, उसी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम प्राप्त कर रहे हैं।

Good Turn (भलाई का कार्य) 

स्काउट आंदोलन का आधार ही परोपकार है यही इस तत्व का विकसित करने की बड़ी आवश्यकता है। अपने स्काउट गाइड द्वारा सामजिक भलाई के गतिविधियों की वृद्धि की दिशा में अग्रसर होना अत्यत आवश्यक है। यह बड़े ही महत्व की बात है कि हम इस बात को समझे, औरों को इसके लिए प्रेरित करें और इस के मूल्य को पहचानें।

इसे भी पढ़ें

👉 स्काउट गाइड नियम और प्रतिज्ञा

👉 स्काउट गाइड प्रार्थना

👉 स्काउटिंग का इतिहास

Good Turn (भलाई का कार्य) क्या है ?

भलाई का कार्य (Good Turn) स्वेच्छा से दी जाने वाली सहायता का कार्य है जिसमें प्रतिफल की अपेक्षा नहीं की जाती है। स्काउट तथा गाइडों को ऐसे कार्यों के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए और ऐसे कार्य जरूरतमंद द्वारा पूछे बिना किये जाने चाहिए। हमारे स्काउट तथा गाइड को परोपकार करने की आदत बना लेनी चाहिए।

यह एक सच्ची घटना है: निस्वार्थ से दी जाने वाली सहायता का कार्य है जिसमें प्रतिफल की अपेक्षा नहीं की जाती है। स्काउट तथा गाइडों को ऐसे कार्यों के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए और ऐसे कार्य जरूरतमंद द्वारा पूछे बिना ही किये जाने चाहिए। हमारे स्काउट तथा गाइड को परोपकार करने की आदत बना लेनी चाहिए।

Good Turn (भलाई का कार्य) की कहानी

यह एक सच्ची घटना है;-

निस्वार्थ भाव से इंग्लैण्ड के एक अनजान स्काउट द्वारा किये गये परोपकार के कार्य ने स्काउट आंदोलन को अमेरिका पहुँचाया। यह घटना आज भी बॉय स्काउट्स ऑफ अमेरिका के इतिहास के हृदय की गहराइयों में बैठ गया हैं।

विल्लियम डी० बॉयस, शिकागो के एक प्रकाशन (व्यापारी), धुंध के कारण लंदन की गलियों में भटक गये थे। वे घबराहट में इधर-उधर देखने लगे। गली के एक लड़के ने उनकी घबराहट को देखा तो तुरंत उन के पास चला आया और उनसे कहा, "क्या मैं आपकी कुछ मदद कर सकता हूँ?" श्रीमान बायस ने कहा "यदि पता बता सकते हो तो बड़ी मेहरबानी होगी" लडके ने बड़ी चुस्ती के साथ एक सैल्यूट किया और कहा "आइए मेरे साथ लड़के ने उस अनजान व्यक्ति को उनके गंतव्य स्थान तक पहुँचा दिया।

इसे भी पढ़ें 

👉 BSG परिभाषा, सिद्धान्त एवं उद्देश्य और विधि

👉 बी पी सिक्स एक्सरसाइज पद्धति

👉 हाथ एवं सीटी के संकेत और अर्थ

तब अपने स्वभावानुसार विलियम ने अपने बटुए से एक शिल्लिंग निकालकर लड़के को देना चाहा। लड़के ने तत्परता के साथ एक और सैल्यूट करते हुए कहा "नही सर, मै एक स्काउट हूँ एक स्काउट किसी भी उपकार के कार्य का प्रतिफल नहीं लेता। उन्होंने लड़के से पूछा क्या कहा आपने?

" स्काउट ने अपनी बात दुहराते हुए आगे कहा" आपको पता नहीं, स्काउट क्या होता है?" उन्होंने कहा, " नही मैं नहीं जानता। लेकिन जानना चाहता हूँ।" श्री बॉयस का काम पूरा होने तक वह लड़का बाहर उनकी प्रतीक्षा करता रहा और बाद में उन्हें बी० पी० के पास ले गया। स्काउट द्वारा किये जाने वाले परोपकार के कार्यों से प्रभावित होकर श्री बॉयस ने एक ट्रक भर प्रकाशित स्काउट साहित्य को अमेरिका पहुँचाया। अमेरिका के वाशिंगटन में अपने मित्र लिविंग्स्टोन के साथ मिलकर कोलंबिया डिस्ट्रिक्ट के नियमानुसार वहाँ पर स्काउटिंग का आरम्भ करवाया। श्रीमान लिविंग्स्टन 15 सालों तक लगातार बॉय स्काउट्स ऑफ अमेरिका का शुभारंभ हुआ और 1916 में उसे कांग्रेस ने फेडरल चार्टर प्रदान किया।

एक ओर पाठशालाओं के नियंत्रण, नियम और अनुशासन के अंतर्गत ये अपना काम कर रहे हैं तो दूसरी ओर एक स्काउट ऐसे अवसरों को ढूँढ रहा है जहाँ वह स्वेच्छा से अपने नायक, अध्यापक, प्रधानाचार्य के प्रति अपने कर्त्तव्यों को पूरा करे जो अपने आप में परोपकार है, गुड़ टर्न है।

परोपकार (भलाई का कार्य) एक ऐसी आदत है, जिसका कोई दिन, या घंटा, या कोई कार्य, या परिस्थिति नहीं होती है जहाँ गुड टर्न का अवसर ही न मिलता हो। वास्तविक बात तो यही है कि स्काउट गाइड को ऐसा प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए कि वह भलाई के काम GOOD TURN के अवसर ढूँढ निकालें।

स्काउट स्वयं ही औरों के लिए उपयोगी बनना चाहते हैं हर समाज में सेवा के कार्यों के रूप में परोपकार के अवसर दिये जाते हैं समाज सेवा के कार्यों, सरकारी संस्थाएं, व्यापारी क्षेत्र, सामजिक कल्याण, और स्वैच्छिक सेवा संस्थाओं को अपने कार्यक्रमों में भागीदार बनाकर अपने कार्यक्रमों की प्रदर्शनी करके गुड टर्न का प्रचार-प्रसार किया जा सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

👉 प्रवेश एवं प्रथम सोपान से जुड़ी प्रश्न-उत्तर पार्ट-01

👉 प्रवेश एवं प्रथम सोपान से जुड़ी प्रश्न-उत्तर पार्ट-02

👉 द्वितीय सोपान से जुड़ी प्रश्न-उत्तर पार्ट- 01

यही गुड टर्न की कहानी जो विश्व के सभी स्काउट्स गाइड्स को काफी प्रेरित करती है। 

इस पोस्ट के माध्यम से Good Turn (भलाई का कार्य) से जुड़ी जानकारी आपको समझ मे आ गयी होगी, आप सभी स्काउट्स गाइड्स प्रत्येक दिन एक भलाई का कार्य जरुर करे एवं उसकी डायरी तैयार जरुर करें।