यूनिट कैसे शुरू करें और पंजीकृत करें || UNIT REGISTRATION || यूनिट शुरू करने के लिए किन किन मुख्य बातो को ध्यान रखना चाहिए

Unit-registration-scouts-guides

यूनिट कैसे शुरू करें

यूनिट कैसे शुरू और पंजीकृत करें तथा यूनिट मीटिंग कैसे करें 

● यूनिट कैसे शुरू करें  :-

बिगिनर्स कोर्स पूरा होने के बाद , यह यूनिट शुरू करने और चलाने का समय है । स्थानीय संस्था जिला संस्था के साथ यूनिट भी पंजीकृत करें जैसी जरूरत हो । यूनिट शुरू करने के लिए स्काउटिंग / गाइडिंग का विवरण देने के लिए विद्यालय महाविद्यालय के प्रधान से अनुरोध किया जाता है और स्काउटिंग / गाइडिंग में शामिल होने के लिए जो इच्छुक उम्मीदवार हैं उनको आमन्त्रित करते हैं ।

● सूचना पट्ट (नोटिस बोर्ड) :

विद्यालय / महाविद्यालय के सूचना पट्ट पर एक सूचना लगायी जानी चाहिए जिसमें यूनिट लीडर का नाम , उम्र , पता और मोबाइल नम्बर हो । इस सम्बन्ध में जो छात्र इच्छुक हो उनसे अभिभावक की अनुमति मांगी जा सकती है । एकत्रित होने के लिए सूचना में निश्चत समय और तिथि उल्लेखित किया जाना चाहिए ।

इसे भी जरूर पढ़ें

स्काउटिंग से जुड़े 100 प्रश्न-उत्तर

स्काउटिंग प्रश्न-उत्तर इंगलिश में

● प्रेरक बात:-

यूनिट लीडर को स्कूल की सम्बन्धित कक्षाओं में एक प्रेरक बात करने के लिए भी कहा जा सकता है वह स्काउटिंग फॉर बॉयज से कुछ कहानियाँ भी जोड़ सकता है।

● उपकरण (सामग्री) की दुकान:-

 यूनिट लीडर जो पहले से ही बिगिनर्स कोर्स कर चुके हैं वे जिला स्तर के उपकरण की दुकान पर झंडा , अन्य सामग्री और साहित्य की खरीद के लिए पूछताछ कर सकते हैं । क्योंकि यह भी सुनिश्चित करना है कि जहां से वर्दी और बैज की सामग्री खरीदी गयी हो वह अच्छे तरीके से सिलाई करना भी जानता हो । ताकि वह अपनी यूनिट के लिए वर्दी सिलाने के लिए सम्बन्धित दर्जी का मार्ग दर्शन कर सके 

यूनिट रिकार्ड (अभिलेख):-

एक यूनिट लीडर को यूनिट के सभी सदस्यों का विवरण रजिस्टर में (बनायें जिसमें) नाम , पता , जन्मतिथि , मोबाइल नम्बर , माता पिता के मोबाइल नम्बर , शामिल होने की तारीख इत्यादि । तदानुसार उसे पेट्रोल सिक्स बनाना होगा ।

आवेदन प्रपत्र :-

 यूनिट को स्थानीय / जिला संस्था के साथ पंजीकृत होने के लिए एक नमूना प्रपत्र संलग्न है और आवश्यक शुल्क संस्था को भुगतान किया जा है और वारंट प्राप्त कर सकते हैं । जो यूनिट चलाने के लिए सम्बन्धित राज्य के बैनर के तहत प्राधिकृत किया जाता है ।

इसे भी जरूर पढ़ें

प्रवेश पाठ्यक्रम (Syllabus)

प्रथम सोपान पाठ्यक्रम (Syllabus)

द्वितीय सोपान पाठ्यक्रम (Syllabus)

तृतीय सोपान पाठ्यक्रम (Syllabus)

राज्य पुरस्कार पाठ्यक्रम (Syllabus)

प्रवेश की आवश्यकताएँ :-

यूनिट लीडर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रवेश बैज की आवश्यकताओं को यूनिट के सदस्यों द्वारा उन्हें प्रवेश वैज देने से पहले पूरा किया जाना चाहिए । यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यूनिट मीटिंग समय - समय पर आयोजित की जाए और शिक्षण की विधि उनके सम्बन्धित अनुभाग के आधार पर होगी । शुरूआत के महीने में यूनिट लीडर को उन्हें इस तरह से प्रेरित करना होता है कि यूनिट के सदस्य अगली बैठक में शामिल होने के लिए उत्सुक हों । धीरे - धीरे यूनिट लीडर को ए.पी.आर.ओ. के अनुसार गतिविधियों के माध्यम से जाना चाहिए । यह सलाह दी जाती है कि दीक्षा संस्कार के समय यदि माता - पिता को आमन्त्रित किया जाता है तो समारोह पूरी तरह से पवित्रता से भरा होगा ।

शुल्क :-

प्रत्येक दल को जिला संस्था से सम्बधता शुल्क (यूनिट के लिए) और व्यक्तिगत पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा जैसा राज्य संस्था द्वारा तय किया गया हो ।