Kandersteg World Scout Center (KISC) | कंडरस्टेग इंटरनेशनल स्काउट सेंटर | Rashtrpati Award Logbook

Kandersteg-world-scout-center-KISC

कंडरस्टेग इंटरनेशनल स्काउट सेंटर (KISC)

राष्ट्रपति पुरस्कार स्काउट Syllabus में Kandersteg International Scout Center से जुड़े प्रश्न दिए गए हैं, वह प्रश्न है :-
WOSM के स्विजरलैंड स्थित "कंडेरस्टेग" साहसिक संस्थान की जानकारी प्राप्त कर एक लॉगबुक तैयार करें।

इस राष्ट्रपति पुरस्कार पाठ्यक्रम के प्रश्नों की जानकारी नीचे पोस्ट में दिए गए हैं।

Kandersteg International Scout Center

कैंडरस्टेग इंटरनेशनल स्काउट सेंटर (KISC) स्काउट मूवमेंट के विश्व संगठन (WOSM) का वर्ल्ड स्काउट सेंटर है।
KISC स्काउट मूवमेंट (WOSM) के विश्व संगठन के तीन विश्व स्काउट केंद्रों में से एक है। यह एक अंतरराष्ट्रीय स्काउट केंद्र है जो स्विटजरलैंड के कंडेरस्टेग गांव में स्थित है। 

कंडेरस्टेग एक छोटा सा पारंपरिक स्विस गांव है जो कैंडरस्टेग (लगभग 1,200 निवासी) समुद्र तल से 1,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, बर्न के 65 किलोमीटर दक्षिण में, बर्न के कैंटन में, लोटशेनपास और गेम्मिपास के पास है। गांव दर्शनीय स्थलों की यात्रा और स्विस आल्प्स की खोज के लिए जाना जाता है। केंद्र 17 हेक्टेयर भूमि को कवर करने वाले लॉज, शैले और कैंपसाइट प्रदान करता है। यह साल भर स्काउट्स के लिए खुला रहता है, साथ ही अधिकांश वर्ष के लिए गैर-स्काउट्स के लिए भी। 50 से अधिक विभिन्न देशों के 11,000 से अधिक युवा हर साल केंद्र का दौरा करते हैं।

Kandersteg तक सड़क और रेल द्वारा पहुँचा जा सकता है: यह उत्तर से इटली की मुख्य रेलवे लाइन पर स्थित है, और स्टेशन को तेज़ ट्रेनों द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। स्काउट केंद्र गांव के दक्षिणी छोर पर है। व्यस्त मौसम के दौरान, स्थानीय रेलवे स्टेशन से एक नियमित बस चलती है।

कैंडरस्टेग केंद्र का इतिहास:

1920 के दौरान लंदन में आयोजित पहले जम्बूरी में लॉर्ड बैडेन-पॉवेल ने एक स्थायी मिनी-जम्बोरे की इच्छा व्यक्त की जहाँ दुनिया भर के स्काउट्स मिल सकते थे। 1921 में कैंडरस्टेग में एक छुट्टी के दौरान, "श्री वाल्टर वॉन बोन्सटेटेन" (स्विट्जरलैंड के तत्कालीन चीफ स्काउट) ने एक अप्रयुक्त शैले की खोज की। इमारतों को मूल रूप से श्रमिकों और उनके परिवारों के लिए आवास के रूप में इस्तेमाल किया गया था, जिन्होंने लॉट्सबर्ग रेलवे सुरंग का निर्माण किया था, लेकिन लंबे समय से इसे छोड़ दिया गया था। 1922 में मिस्टर वॉन बॉनस्टेटन ने बैडेन-पॉवेल को इस जादुई जगह के बारे में बताते हुए उन्हें एक यात्रा के लिए आमंत्रित करते हुए लिखा।  फरवरी 1923 में "स्काउट्स इंटरनेशनल होम" एसोसिएशन की स्थापना की गई। 12 अप्रैल 1923 को शैले और कुछ जमीन खरीदी गई और केंद्र अस्तित्व में आया। 1930 में बाडेन-पॉवेल ने स्वयं इस स्थल का दौरा किया।

इसे भी जरूर पढ़ें

कर्मचारी:

1973 में, केनेथ मैकिंटोश और यूएस फाउंडेशन फॉर इंटरनेशनल स्काउटिंग के समर्थन के लिए, कर्ट मेट्ज़ को पहले पूर्णकालिक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। केंद्र की सुविधाओं के संचालन और प्रस्तावित कार्यक्रम में सहायता के लिए वर्ष के समय के अनुसार विभिन्न संख्या में स्वयंसेवी कर्मचारियों की भर्ती की जाती है।
स्टाफ की वर्दी का रंग हर साल बदलता था लेकिन 1989 से लाल गुलाबी हो गया और फिर कभी नहीं बदला। तब से स्टाफ के सदस्यों को पिंकी के रूप में जाना जाता था। साथ ही उनकी गुलाबी टी-शर्ट और स्वेटशर्ट, वे अपनी स्काउटिंग पृष्ठभूमि का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक नेकर भी पहनते हैं।

कैंडरस्टेग कैंप साइट में सुविधाएं:

कैंपसाइट 60 से अधिक विभिन्न साइटों पर 1,400 व्यक्तियों को समायोजित कर सकता है। गर्मियों के दौरान, साइट पर एक समय में औसतन लगभग 750 मेहमान आते हैं। जबकि अन्य समूहों के करीब, प्रत्येक समूह अपने स्वयं के शिविर के बारे में सुनिश्चित हो सकता है, एक अंतरराष्ट्रीय वातावरण और गोपनीयता दोनों को सुनिश्चित करता है। साइटों के पास बहता पानी है और हाथ में गर्म पानी के साथ शौचालय और शॉवर हैं, जो आने वाले समूह अपने प्रवास के दौरान देखभाल करने में मदद करते हैं। गर्मियों के दौरान कैंपसाइट पर एक दुकान खुली रहती है और एक कैंपसाइट कार्यालय जो ज्यादातर समय खुला रहता है। एक सुखाने का कमरा और कई पिकनिक और बारबेक्यू सुविधाएं भी हैं।

कैंडरस्टेग शिविर और गतिविधियां:

1926 में आयोजित 50वें गिलवेल स्काउट कोर्स से शुरू होकर इस साइट का शिविरों का इतिहास रहा है। पहला वर्ल्ड स्काउट मूट 1931 में आयोजित किया गया था, 23 देशों के कुल 2,500 रोवर स्काउट्स ने मूट में भाग लिया था। 1953 में, 22 देशों के 4,000 रोवर्स के साथ कैंडरस्टेग में 5वां वर्ल्ड स्काउट मूट आयोजित किया गया था, और 1992 में फिर से 9वां वर्ल्ड स्काउट मूट 50 से अधिक देशों के 2,500 लोगों के साथ आयोजित किया गया था।  वर्ष 2008 में, केंद्र ने पहली बार विश्व स्काउट शीतकालीन खेलों का आयोजन किया।
केंद्र द्वारा प्रदान किया जाने वाला गतिविधि कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय मित्रता, हाई एडवेंचर और इको एडवेंचर के तीन विषयों पर आधारित है, जिसे मेहमानों को सीखने, विकसित करने और बहुत मज़ा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गर्मियों में, वे तीन विषयों के भीतर, अंतर्राष्ट्रीय कैम्प फायर, पायनियरिंग प्रतियोगिता और बीबीक्यू सहित एक निश्चित साप्ताहिक इन-कैंप कार्यक्रम के साथ-साथ ट्रेल्स, प्रकृति कार्यशालाओं, लंबी पैदल यात्रा, रॉक क्लाइम्बिंग, शिल्प, जैसे दैनिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करते हैं। माउंटेन बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग और स्विट्जरलैंड के विभिन्न हिस्सों की यात्राएं।  सर्दियों में, कार्यक्रम डाउनहिल या क्रॉस कंट्री स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी अल्पाइन बर्फ गतिविधियों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।
कन्डरस्टेग में और उसके आसपास कई अन्य गतिविधियाँ भी हैं- जैसे स्लेजिंग, कर्लिंग, आइस स्केटिंग, आइस क्लाइम्बिंग और स्नो शूइंग।

पूरे साल केंडरस्टेग समूहों के लिए कार्यक्रम गतिविधियों की पेशकश करता है। मौसम और यात्रा के सही समय के साथ विकल्प बदलते रहते हैं। कार्यक्रम में भाग लेकर, अतिथि उस पुरस्कार की दिशा में काम कर सकते हैं जो प्रत्येक थीम के लिए मौजूद है। इन्हें सभी उम्र, राष्ट्रीयताओं और संस्कृतियों के मेहमानों को एक साथ लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि उन्हें अनुभव करने, अल्पाइन पर्यावरण के बारे में जानने और सराहना करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

कैंडरस्टेग महासभा:

केंद्र की समग्र दिशा तय करने के लिए हर दो साल में महासभा आयोजित की जाती है। महासभा संघ की संरचना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और हमेशा केंद्र में होती है। इस बैठक में, पिछले वर्षों की रिपोर्ट और खातों को अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जाता है, समिति के चुनाव होते हैं, आधिकारिक कानूनी मुद्दों का निर्णय लिया जाता है और बड़े व्यय पर निर्णय लिए जाते हैं। प्रत्येक सदस्य यह सुनिश्चित करने के लिए विधानसभा में अपनी बात कह सकता है कि सर्वोत्तम संभव विकल्पों का अनुसरण किया जाता है।
केंद्र का संचालन महासभा द्वारा चुनी गई एक अंतरराष्ट्रीय समिति द्वारा समन्वयित किया जाता है। वे रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से मिलते हैं, जो हो रहा है उसकी समीक्षा करते हैं और केंद्र की भविष्य की नीति तय करते हैं।  केंद्र का वास्तविक संचालन परिचालन निदेशक और स्टाफ टीम की जिम्मेदारी है। वर्तमान समिति में कुल 17 लोग होते हैं, जिसमें विशिष्ट कार्य के लिए एक सहयोजित सदस्य होता है।
नोट: यह राष्ट्रपति स्काउट अवार्ड पाठ्यक्रम (एपीआरओ भाग-द्वितीय, स्काउट अनुभाग नियम: 14 (बी) (7), पृष्ठ संख्या: 50) में है।

इसे भी जरूर पढ़े

राष्ट्रपति पुरस्कार लॉगबुक :- Click here

राज्य पुरस्कार लॉगबुक :- Click Here

तृतीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

द्वितीय सोपान लॉगबुक :- Click Here

प्रथम सोपान लॉगबुक :- Click Here

स्काउटिंग गाइडिंग वस्तुनिष्ठ प्रश्न-उत्तर :- Click Here

स्काउट गाइड कोटा टेस्ट पेपर :- Click Here