Golden Arrow Badge Award | गोल्डन एरो बैज पुरस्कार | Golden Arrow Badge Award Registration Guidelines

Golden-Arrow-Badge-Award-Registration-Guidelines

गोल्डन एरो बैज अवॉर्ड

Golden Arrow बैज नीले रंग की पृष्ठभूमि पर सुनहरे बॉर्डर के साथ बीच में भारत स्काउट और गाइड्स प्रतीक के साथ एक प्रमुख सुनहरे तीर के साथ होगा। 
गोल्डन ऐरो बैज बाईं बाजू (Left Sleeve) के बीच में पहना जाएगा। गोल्डन एरो बैज भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के अध्यक्ष (President) द्वारा प्रदान किया जाता है एवं मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त (CNC) द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र होते हैं।

मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त राज्य मुख्य आयुक्त (SCC) की सिफारिश पर गोल्डन एरो बैज और प्रमाण पत्र प्रदान करने का अंतिम अधिकार है। मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त गोल्डन एरो बैज के संबंध में समय-समय पर उपयुक्त निर्देश जारी करेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें

गोल्डन एरो बैज वर्ष-2023 पंजीकरण

गोल्डन एरो अवार्ड के लिए पंजीकरण एक सतत प्रक्रिया है।  वर्ष 2023 के कब/बुलबुलों के लिए गोल्डन एरो बैज पुरस्कार के पंजीकरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नियमित अभ्यास के रूप में 30.09.2023 है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि कृपया सुनिश्चित करें कि राज्य क्रमांक वाले आवेदन पत्र संबंधित क्षेत्र के सहायक निदेशक को जमा किए जाएं। अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन सहायक निदेशकों द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

गोल्डन एरो बैज के लिए पंजीकरण फॉर्म बीएसजी वेबसाइट www.bsgindia.org पर उपलब्ध है।

आवेदन की सिफारिश करने से पहले, जिला संगठन आयुक्त / राज्य संगठन आयुक्त संबंधित आयुक्तों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि आवेदक इसके साथ संलग्न दिशा-निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उनका पालन करें।  जिला और राज्य से अनुरोध है कि वे चतुर्थ चरण/हीरक पंख प्रमाणपत्रों का पूरा रिकॉर्ड और राज्य स्तरीय परीक्षण शिविर का विवरण रखें, जिसे राष्ट्रीय स्तर पर सत्यापित किया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए एक अलग रजिस्टर और फाइलों को बनाए रखा जाना चाहिए। राज्य के दौरे के समय सहायक निदेशक इसका निरीक्षण करेंगे।

नोट: बीएसजी यूआईडी नंबर अनिवार्य है। बिना यूआईडी नंबर के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

गोल्डन एरो बैज महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

गोल्डन एरो बैज अवार्ड वर्ष-2023 के पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र अग्रेषित करते समय निम्नलिखित निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए-

1. गोल्डन एरो बैज पुरस्कार के पंजीकरण हेतु निर्धारित पंजीकरण/application form में आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा।

2. बीएसजी यूआईडी नंबर अनिवार्य है। वैध यूआईडी संख्या के बिना आवेदन स्वत: ही खारिज (Reject) कर दिया जाएगा।

3. पंजीकरण/Application फॉर्म भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.bsgindia.org पर उपलब्ध है। इस वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

4. बेसिक प्रशिक्षित कब मास्टर/फ्लॉक लीडर जिसके पास वैध वारंट है, वह "गोल्डन एरो कब/बुलबुल" को प्रोड्यूस करने के लिए सक्षम यूनिट है।

READ THIS ALSO

👉 CUB PRAVESH SYLLABUS IN ENGLISH

👉 CUB UNIFORM IN ENGLISH

👉 CUB LAW & PROMISE & SALUTE

👉 BULBUL PRAVESH REQUIREMENTS

5. एपीआरओ भाग II/III में प्रदान की गई प्रगतिशील प्रगति के अनुसार सभी चरणों को पूरा किया जाना चाहिए।

6. चतुर्थ चरण/ हीरक पंख के समापन की तिथि परीक्षण की अंतिम तिथि होगी। शिविर का आयोजन राज्य द्वारा किया गया हो।

उदाहरण के लिए यदि परीक्षण शिविर 01.01.23 से 03.01.23 तक था,तो चतुर्थ चरण/ हीरक पंख के पूर्ण होने की तिथि 03.01.23 होगी।

7. द्वितीय चरण/रजत पंख से सभी परीक्षण/दक्षता बैज बैज समिति (जिला/स्थानीय संघ) द्वारा नियुक्त स्वतंत्र बैज परीक्षक द्वारा परीक्षण किया जाना चाहिए।
(यूनिट लीडर अपनी यूनिट के लिए स्वतंत्र बैज परीक्षक के रूप में काम करने के योग्य नहीं है)।

8. कब/बुलबुल के पास चतुर्थ चरण/हीरक पंख योग्य होना चाहिए और एपीआरओ II/III के अनुसार कुल 06 (छह) प्रवीणता बैज अर्जित किए हों, जिन्हें एप्लीकेशन फॉर्म में सीरियल नम्बर 14 में विधिवत भरा जाना है।

9. राज्य संघ को एपीआरओ भाग II/III के अनुसार चतुर्थ चरण/ हीरक पंख के कौशल और ज्ञान का परीक्षण करने के लिए State Organizing Commissioner (स्काउट्स/गाइड्स) की देखरेख में राज्य स्तरीय परीक्षण शिविर आयोजित करना चाहिए।

10. एक कब / बुलबुल को संबंधित क्षेत्रीय मुख्यालय को उसका पंजीकरण फॉर्म जमा करने के समय 10 (दस) वर्ष की आयु पूरी नहीं करनी चाहिए थी।

इसे भी जरूर पढ़ें

👉 स्काउटिंग से जुड़े 100 प्रश्न-उत्तर

👉 स्काउटिंग प्रश्न-उत्तर इंगलिश में

👉 कब बुलबुल से जुड़ी महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

11. सील और हस्ताक्षर के साथ मूल पंजीकरण फॉर्म 30.09.2023 को या उससे पहले NHQ में क्षेत्रीय मुख्यालय में जमा किया जाना है।

12. आवेदन पत्र बिना किसी ओवरराइटिंग के पूरी तरह से और सही ढंग से भरा जाना चाहिए। फोटो एपीआरओ II/III के अनुसार पूर्ण और सही वर्दी में होना चाहिए।

13. जिस संस्थान या विद्यालय में आवेदक पढ़ रहा है, उस संस्थान के प्रमुख द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र आवेदन या मूल जन्म प्रमाण पत्र की प्रति या आधार की प्रति के साथ संलग्न किया जाना चाहिए।

Golden Arrow Badge Award Application Form डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए DOWNLOAD बटन पर क्लिक करें।

उम्मीद है आपको गोल्डन एरो बैज पुरस्कार के रजिस्ट्रेशन एवं दिशा निर्देश से जुड़ी जानकारी अच्छी तरह से समझ आ गई होगी।