Troop & Company Meeting | ट्रूप या कम्पनी मीटिंग | Scout Troop Meeting | स्काउट ट्रूप मीटिंग | Guide Company Meeting.

 टुप या कम्पनी मीटिंग

यह अल्प - विधि का कार्यक्रम है जिसे औपचारिक रूप से स्काउटर / गाइडर हफ्ते में एक - दो बार अपने दल कम्पनी के साथ करते हैं। गाइडिंग उसकी यूनिफार्म , नये आकर्षक कार्यक्रम , प्रगतिशील प्रशिक्षण , नेतृत्व का अवसर और जीवन्नत्ताके कारण आकर्षित होते हैं।

द्रुप मीटिंग से स्काउटिंग / गाइडिंग के उद्देश्यों को पूरा किया जा सकता है । इसके समयबद्ध कार्यक्रम से समय की बचत होती है। प्रशिक्षण में निरंतरता रहती है। स्काउट गाइड को तैयारी का पर्याप्त अवसर मिलता है। यह काम करने का सुअवसर प्रदान करता है। कार्य और अनुसरण की उत्तम योजना है। आवश्यकतानुसार कार्य योजना में परिवर्तन किया जा सकता है। साहसिक कार्य और प्रशंसा दायक एक संरचना है । ग्रुप मीटिंग की योजना बनाते समय यह ध्यान में रखना आवश्यक है कि -

-निष्क्रियता से गतिशीलता भली

- देखने से भला प्रतिभाग करना

- बन्द कक्षों (स्थलों) से अच्छा खुले में कार्यक्रम -सम्भाविता से भली असम्भाविता जिसमें अधिक आनन्द आता है।

-पहले से ज्ञात कार्यक्रम में आंनद नहीं आता जो आश्चर्यचकित कर देने वाले कार्यक्रम में आता है।

-स्पष्ट कार्यक्रम से अधिक रहस्यपूर्ण कार्यक्रम अधिक प्रभावकारी होता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

स्काउटिंग से जुड़े 100 प्रश्न-उत्तर

स्काउटिंग प्रश्न-उत्तर इंगलिश में

-प्रतिस्थापित के स्थान पर वास्तविक वस्तु अच्छी है। ट्रुप / कम्पनी हफ्ते में कम से कम एक दिन यूनिफार्म में हो। एक मीटिंग स्काउटर / गाइडर के नेतृत्व में और दूसरी दल नायक कम्पनी लीडर के नेतृत्व में हो

-यह मीटिंग हफ्ते में निश्चित (उसी) दिन हो ओर ध्वज शिष्टाचार से सम्पन्न हो।

-स्काउट / गाइड का क्लबरूम सामान रखने के लिये हो । किंतु कार्यक्रम खुले मैदान में हों। मैदान के एक ओर ( लगभग मध्य में ) ध्वज क्षेत्र हो और चार कोनों पर टोली कार्नर हो।

-ध्वज शिष्टाचार से कार्यक्रम प्रारंभ और अंत हो।

-कार्यक्रम का प्रारंभ खेल से हो।

-स्काउटर / गाइडर द्वारा कोई ज्ञानवर्धक यानि छोटी कहानी कही जाय तो अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

-टुप मीटिंग अनेक प्रकार के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु आयोजित की जाती है। जैसे - कक्षों में खुले में दक्षता पदकों के प्रशिक्षण के लिये , प्रकृति भ्रमण , पायनियरिंग , प्राथमिक चिकित्सा , मानचित्र पठन एवं मानचित्र बनाना आदि।

-यहाँ पर प्रवेश स्काउट / गाइड के लिये टुप मीटिंग की कार्य योजना बनाई गयी

Troop-company-meeting

प्रवेश स्काउट गाइड को ऐसी कम से कम चार मीटिंग में प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा । जिससे प्रवेश का सम्पूर्ण कोर्स पूरा होगा।