PACHMARHI || QUEEN OF SATPURA || नेशनल ट्रेनिंग सेंटर एवं नेशनल एडवेंचर इंस्टीट्यूट की सम्पूर्ण जानकारी || NYC & NAI, PACHMARHI,M.P ||

national-adventure-institute-pachmarhi-national-training-center,pachmarhi

पचमढ़ी "सतपुड़ा की रानी"

नेशनल ट्रेनिंग सेंटर एवं नेशनल एडवेंचर इंस्टीट्यूट
की सम्पूर्ण जानकारी

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स का राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र मध्य प्रदेश के मध्य में स्थित है, जो देश के मध्य भाग में एकमात्र हिल स्टेशन है।

स्थान और इतिहास:

3500 फीट की ऊंचाई पर स्थित और पहाड़ियों की विपुल हरियाली और शांत वन ग्लेड्स से घिरा, पचमढ़ी - सतपुड़ा रेंज का सबसे हरा-भरा गहना, जिसे सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है, भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है।  स्काउटिंग और गाइडिंग आंदोलन में भी प्रमुखता से, क्योंकि इसमें राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र-प्रशिक्षुओं के लिए सीखने का मंदिर है।

वर्ष 1933 के दौरान जब कर्नल जे.एस.गिलवेल में इंटरनेशनल ट्रेनिंग सेंटर के तत्कालीन कैंप चीफ विल्सन ने पचमढ़ी में एक वुड बैज कोर्स का संचालन किया, तत्कालीन मध्य प्रांत (अब मध्य प्रदेश) के आयुक्त न्यायमूर्ति विवियन बोस क्षेत्र के नियमित आगंतुक थे।

1950 में विभिन्न स्काउट और गाइड संघों के विलय के तुरंत बाद एक राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र विकसित करने की आवश्यकता महसूस की गई।  26-31 दिसंबर, 1954 को पचमढ़ी में उप-कैंप प्रमुखों की दूसरी बैठक में, इसकी केंद्रीय भौगोलिक स्थिति, प्राकृतिक परिवेश, शिविर के लिए उपयुक्तता, लंबी पैदल यात्रा, रॉक क्लाइम्बिंग, अन्वेषण और आसान पहुंच के कारण पचमढ़ी पर चुनाव गिर गया तत्कालीन राष्ट्रीय आयुक्त डॉ. हृदयनाथ कुंजरू के अथक प्रयासों के कारण राज्य सरकार द्वारा 56 एकड़ भूमि आवंटित की गई थी। मध्य प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल श्री मंगलदास पकवासा के समर्थन से और 1956 में यह सपना साकार हुआ।

स्काउटिंग टेस्ट पेपर:- Click Here

दुर्लभ स्मारक:

सैन्य क्षेत्र में एक स्काउट और गाइड का स्मारक बनाया गया है जो अपने चरित्र में अद्वितीय है। यह भारत में वुड बैज ट्रेनिंग की स्वर्ण जयंती मनाने के लिए है।


Coming As Hut

इस झोंपड़ी का निर्माण राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र की रजत जयंती के उपलक्ष्य में किया गया था।


राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र की साइटें:

राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र का मास्टर प्लान श्री पोल्क, एक प्रख्यात अमेरिकी वास्तुकार द्वारा तैयार किया गया था और निर्माण किए गए थे। प्रशिक्षण केंद्र को विभिन्न वर्गों में बांटा गया है :- 

प्रशासनिक ब्लॉक,

बी.पी. मेमोरियल भवन,

कुंजरू कम्युनिटी हॉल,

स्टाफ क्वार्टर और कैंपिंग एरिया जैसे थुरमन पार्क, क्वीन पार्क, विवियन पार्क, नागाजिया पार्क, फार्म एरिया, ललित क्यूब बुलबुल पार्क, नेशनल एडवेंचर इंस्टीट्यूट, लक्ष्मी मजूमदार पार्क।

केंद्र में 56 एकड़ जंगली भूमि है। यह कैंपिंग, दर्शनीय स्थलों की यात्रा या खोज के लिए पूरे वर्ष दोनों समूहों और व्यक्तियों के लिए खुला रहता है।

स्काउटिंग से जुड़ी महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर:- Click here

प्रशासनिक ब्लॉक (सेठ क्रियोडी मल भवन) प्रशासनिक ब्लॉक का नाम एक परोपकारी व्यक्ति सेठ किरोड़ी मल के नाम पर रखा गया है। दोनों उपायुक्त के कार्यालय। इस भवन में निदेशकों के प्रशिक्षण रखे गए हैं। कार्यालय कंप्यूटर, इंटरनेट, फोटोकॉपियर, फैक्स आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस है।

एनटीसी को ई-मेल सेवा (bsgntc@sancharnet.in) पर भी रखा गया है। 

फोन नंबर:- 07578 252026, फैक्स:- 07578 252541, राष्ट्रीय साहसिक संस्थान: 07578 252350. ई-मेल (bsgnai@gmail.com)।


बीपी मेमोरियल गाइड भवन भारत के पहले राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ राजेंद्र प्रसाद ने 10 सितंबर 1956 को इस इमारत की आधारशिला रखी थी। यह एक पहाड़ी पर एक सुंदर दो मंजिला इमारत है।  इसका उद्घाटन लेडी बैडेन पॉवेल ने 22 फरवरी 1961 को किया था। यहां आधुनिक सुविधाओं के साथ आराम उपलब्ध हैं। प्रत्येक कमरे का नाम उस राज्य के नाम पर रखा गया है जिसने इसे प्रस्तुत करने के लिए योगदान दिया है। भवन में भूतल पर 3 और पहली मंजिल पर 10 कमरे हैं। रेलवे राज्य संघों द्वारा सुसज्जित एक बहुत बड़ा लाउंज और डाइनिंग हॉल है।


सुविधाओं में बिल्डिंग में 68 व्यक्तियों के लिए आवास और सात अलग-अलग साइटों में लगभग 900 कैंपर शामिल हैं।  मुख्य सर्दियों और गर्मियों के दौरान कई तरह की कैंपिंग गतिविधियाँ होती हैं जिनमें साहसिक गतिविधियाँ, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, पैरासेलिंग, आसन्न पचमढ़ी झील में नौका विहार और घुड़सवारी आदि शामिल हैं। बीएस एंड जी में साहसिक संस्थान समय-समय पर ट्रेकिंग और आउटिंग आयोजित करता है। अंतर्राष्ट्रीय मैत्री गतिविधियाँ हर साल होती हैं। युवा लोग एडवेंचर सेंटर का दौरा करते हैं, इस प्रकार एक अद्वितीय अंतरराष्ट्रीय वातावरण सुनिश्चित करते हैं।

स्काउटिंग टेस्ट पेपर:- Click Here

ओलेव स्काउट भवन:  बीपी भवन के साथ निर्मित एक एनेक्सी का नाम ओलेव स्काउट भवन है। इसका उद्घाटन जनरल के.पी. कैंडेथ, महानिदेशक युवा सेवाएं।  सरकार  9 नवंबर 1975 को भारत का। इसमें दो शयनगृह हैं- एक में 14 बिस्तर और दूसरे में अन्य सुविधाओं और शौचालयों के साथ 8 बिस्तर हैं। भवन का उपयोग स्काउट/गाइड लीडर और उनके परिवारों द्वारा भी किया जाता है जो पहाड़ियों पर छुट्टियों का आनंद लेना पसंद करते हैं।


कुंजरू हॉल:  इस सामुदायिक हॉल का नाम पहले राष्ट्रीय आयुक्त डॉ. हृदयनाथ कुंजरू के नाम पर रखा गया है। इसका उपयोग इनडोर गतिविधियों, सम्मेलनों, सेमिनारों, बैठकों, शो आदि के लिए किया जाता है और इसमें 400 से अधिक स्काउट और गाइड शामिल हो सकते हैं।


स्टाफ क्वार्टर:-  बीपी भवन हिलॉक के नीचे, डिप्टी के लिए क्वार्टर हैं।  निदेशक, लीडर प्रशिक्षक, साहसिक कार्यक्रम अधिकारी, संपदा प्रबंधक, वार्डन-सह-क्वार्टरमास्टर और अन्य स्टाफ सदस्य।


बुनियादी सुविधाएं

पानी : पचमढ़ी में पानी बहुत अच्छा होता है। राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र में पानी के लिए तीन वैकल्पिक व्यवस्थाएँ हैं जहाँ से पानी को 100,000 गैलन दबाए गए स्टील जलाशय में डाला जाता है।


परिवहन: राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र और केंद्र में राष्ट्रीय साहसिक संस्थान को 1 जीप और 1 जिप्सी से लैस किया गया है।


कैंटीन : शिविर स्थल के बीच में लगभग एक कैंटीन है जो राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र में सभी आयोजनों के प्रतिभागियों, आगंतुकों, मेहमानों आदि की जरूरतों को पूरा करने के लिए चलाई जा रही है। खाने-पीने की चीजें और दैनिक उपयोग की वस्तुएं यहां से प्राप्त की जा सकती हैं।  भोजनालय।  कैंटीन में पीसीओ, एसटीडी की सुविधा उपलब्ध है।


उपकरण की दुकान : शिविर स्थल में एक उपकरण की दुकान भी है जो आवश्यक उपकरणों और साहित्य की आपूर्ति के लिए शिविरार्थियों की जरूरतों को पूरा करती है।


बुनियादी सुविधाएं:

मेडिकल स्टोर : बाजार में मेडिकल स्टोर पर सभी जरूरी दवाएं उपलब्ध हैं.


बैंकिंग: 2 बैंकों की शाखाएं हैं:- भारतीय स्टेट बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक।

डाकघर: स्पीड पोस्ट जैसी सुविधाओं के साथ डाकघर हैं।

फोटो स्टूडियो : त्वरित सेवा भी उपलब्ध है।


पुस्तकालय

फेरिस लाइब्रेरी : क्वीनी पार्क में स्थित इस पुस्तकालय का नाम विश्व ब्यूरो के WAGGGS की पहली निदेशक मैडम आइरिस फेरिस के नाम पर रखा गया है। इसमें गाइड विंग से संबंधित पुस्तकों का खजाना है। यह एक हॉल तक बढ़ा दिया गया है जहां गाइड विंग की इनडोर बैठकें आयोजित की जाती हैं।


Padolina पुस्तकालय : यह एक प्रलेखन केंद्र के साथ जोड़ा गया है। पुस्तकालय का नाम श्री पाडोलिना के नाम पर रखा गया है, जो सुदूर पूर्व स्काउट क्षेत्र के पूर्व क्षेत्रीय कार्यकारी आयुक्त थे, जिन्हें भारत स्काउट्स और गाइड्स से बहुत प्यार था। यह अतीत के साथ-साथ वर्तमान की दुर्लभ पुस्तकों का खजाना है और ऑडियो-विजुअल एड्स से लैस है।


कैम्पिंग क्षेत्र और पार्क

राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र की एक विशेषता यह है कि स्काउट और गाइड आंदोलन के लिए उनकी विशिष्ट सेवाओं और प्रेम के सम्मान में शीर्ष स्वयंसेवकों और पेशेवरों के नाम पर विभिन्न क्षेत्रों का नाम रखा गया है। वे दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत रहे हैं। श्रीमती लक्ष्मी मजूमदार, पूर्व राष्ट्रीय आयुक्त, जिनके निरंतर प्रयासों और पचमढ़ी के लिए अवर्णनीय प्रेम ने इस केंद्र की प्रगति में योगदान दिया। धीमान स्क्वायर 'रिसेप्शन हट', मेन स्टोर और पाडोलिना लाइब्रेरी से युक्त प्रमुख क्षेत्र है, जिसका नाम श्री आर.एस. धीमान पूर्व राष्ट्रीय प्रशिक्षण आयुक्त (एस) और ललित क्यूब बुलबुल पार्क के नाम पर रखा गया है, जिसका नाम हमारे वर्तमान राष्ट्रीय आयुक्त श्री ललित मोहन जैन, आई.ए.एस.  (सेवानिवृत्त)।


यहां सात कैंप क्षेत्र हैं:- 

क्वीनी पार्क,

थुरमन पार्क,

विवियन पार्क,

नागाजिया,

न्यू कैंपिंग कॉम्प्लेक्स,

सरदार लक्ष्मण सिंह पार्क,

ललित मोहन कब और बुलबुल पार्क।

कैंपिंग एरिया में एक बड़ा स्टोर भी है।


नया कैम्पिंग कॉम्प्लेक्स : स्काउट्स/गाइड्स, एडल्ट लीडर्स, क्लब्स, इंस्टीट्यूशंस, ग्रुप्स, स्पोर्ट्स और यूथ एक्टिविटी क्लब के लिए और अधिक कैंपों को प्रोत्साहित करने के लिए, भवन क्षेत्र में बिल्ट-इन-बाथ रूम, शौचालय, किचन के साथ एक और कैंपिंग कॉम्प्लेक्स जोड़ा गया है।


प्रशिक्षण कार्यक्रम :

राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र साल भर कई प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित करता है। हिमालय वुड बैज, प्री-असिस्टेंट लीडर ट्रेनर्स, असिस्टेंट लीडर ट्रेनर्स, लीडर ट्रेनर्स, प्रशिक्षकों के लिए री-ओरिएंटेशन कोर्स, कमिश्नरों के लिए कोर्स, स्पेशलाइज्ड कोर्स और वर्कशॉप आयोजित किए जाते हैं।  प्रशिक्षकों की त्रैवार्षिक बैठकें - संधान भी आयोजित की जाती हैं।  केंद्र प्रशिक्षण स्टाफ के सक्षम सदस्यों से सुसज्जित है जो संयुक्त निदेशक (राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र) के नेतृत्व में कार्य कर रहे हैं।


पचमढ़ी की यात्रा :

पचमढ़ी सड़क मार्ग से भोपाल, नागपुर और ट्रेन से इटारसी और पिपरिया से जुड़ा हुआ है। पचमढ़ी के लिए पिपरिया निकटतम रेलवे स्टेशन है। पचमढ़ी मार्केट में एक रेलवे रिजर्वेशन काउंटर भी उपलब्ध है।

 हवाई मार्ग:

पचमढ़ी के लिए निकटतम हवाई संपर्क भोपाल है जहां से पचमढ़ी सड़क मार्ग से 210 किमी दूर है। विदेश से आने वाले पर्यटक नई दिल्ली/मुंबई से भोपाल के लिए सीधी उड़ान ले सकते हैं।

 रेल मार्ग:

निकटतम रेलवे स्टेशन पिपरिया है, जो मध्य रेलवे के जबलपुर-इटारसी खंड पर स्थित है। पिपरिया इटारसी से 67 किमी, जबलपुर से 178 किमी, मुंबई सीएसटी से 813 किमी, दिल्ली से 863 किमी, हावड़ा से 1361 किमी और चेन्नई सेंट्रल से 1464 किमी दूर है। नई दिल्ली से भोपाल के लिए सीधी तेज और आरामदायक ट्रेनें भी उपलब्ध हैं।

 सड़क मार्ग:

 पिपरिया, भोपाल, नागपुर, इंदौर से सीधी बस सेवाएं उपलब्ध हैं। भोपाल से पचमढ़ी तक सड़क मार्ग से करीब पांच घंटे का सफर है।


हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अपना विचार हमे कमेंट में जरूर बताएं।

स्काउटिंग से जुड़ी अन्य जानकारी इंग्लिश में प्राप्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:- Click Here


स्काउटिंग से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमे नीचे दिए लिंक के माध्यम से जुड़ सकते हैं।:-

YOUTUBE:- Click Here

FACEBOOK :- Click Here

INSTAGRAM :- Click Here

TWITTER :- Click here

WHATSAPP GROUP :- Click here