HOW TO MAKE MONKEY BRIDGE || मंकी ब्रिज कैसे बनाया जाता है। || Adventure ||

 


मंकी ब्रिज कैसे बनाया जाता है ?

स्काउटिंग के संस्थापक रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल का मानना ​​​​था कि प्रत्येक स्काउट को पता होना चाहिए कि पुलों का निर्माण कैसे किया जाता है।  संरचना को डिजाइन करने से लेकर सामग्री एकत्र करने और सभी को एक साथ रखने तक, पुल निर्माण एक यादगार और उपयोगी अवधि को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी, टीम वर्क और उत्साह को जोड़ता है। 

लंबी पैदल यात्रा के निशान पर एक पुल एक संकीर्ण अंतराल में एक लॉग के रूप में सरल हो सकता है।  एक अधिक गंभीर व्यक्ति रस्सी और डंडे जैसी मजबूत सामग्री पर निर्भर करता है।  1908 के अपने मैनुअल, स्काउटिंग फॉर बॉयज़ में वर्णित एक रस्सी पुल बाडेन-पॉवेल, जिसे आज के स्काउट्स एक बंदर पुल कहते हैं।


मंकी ब्रिज से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

यह एक क्लासिक अग्रणी परियोजना है, और कई शैलियों और निर्देशों को कई बार साझा किया गया है, 1965 में स्काउटिंग लीडर और लेखक विलियम "ग्रीन बार बिल" हिलकोर्ट द्वारा लिखे गए बॉयज़ लाइफ लेख से लेकर पायनियरिंग मेरिट बैज पैम्फलेट के विभिन्न संस्करणों तक।

यदि स्काउट्स के पास पार करने के लिए एक धारा या छोटी गली नहीं है, तो वे पुल का निर्माण घास के मैदान या पिछवाड़े में कर सकते हैं।  सुरक्षा नियमों का पालन करें, सुनिश्चित करें कि पैर की रस्सी जमीन से 6 फीट से अधिक और ए-फ्रेम के बीच 25 फीट से अधिक न हो।  ५०-फुट की रस्सी का उपयोग करते हुए, ए-फ़्रेम के बीच की अधिकतम अवधि २० फ़ुट होनी चाहिए, साथ ही पुल की एंकरिंग के लिए अतिरिक्त लंबाई का उपयोग किया जाना चाहिए।

किसी भी अग्रणी संरचना के निर्माण से पहले, सफलता का अनुभव करने के लिए पहले साधन हासिल करना आवश्यक है।  बेहतर स्थिरता के लिए डबल ए-फ्रेम का उपयोग करके बंदर पुल बनाने के लिए आवश्यक लैशिंग रस्सियों और डंडों के साथ कौशल, विभिन्न अग्रणी परियोजनाओं और सैन्य बैठक गतिविधियों के लिए बार-बार उपयोग किया जा सकता है।  यहां बंदर पुल बनाने का तरीका बताया गया है।

सामग्री (Material)

● आठ 8-फुट-बाय-4-इंच ए-फ्रेम पैर

 ● चार 6-फुट-बाय-3-इंच लेजर led

 ● चौकोर लैशिंग के लिए 14-15 फुट की लैशिंग रस्सियाँ (सभी लैशिंग रस्सियों के लिए 1/4 -इंच मनीला का उपयोग करें।)

 ● ग्रोमेट और रोप टैकल में शामिल होने के लिए छह स्टील के छल्ले या लॉकिंग कारबिनर

● रस्सी ग्रोमेट्स के लिए दो 1⁄2-इंच-दर-10-फुट पॉलीप्रोपाइलीन रस्सियाँ

● टूर्निकेट्स के लिए लूप बनाने के लिए बाइंडर सुतली

● राउंड लैशिंग के लिए छह 10-फुट की लैशिंग रस्सियाँ

● दो 1⁄2-इंच-दर-50-फुट हाथ की रस्सी

 ● एक 1⁄2-इंच- या 3⁄4-इंच-दर-50-फुट फुट रस्सी

● स्ट्रिंगरों के लिए पांच से सात 8-फुट की दंड रस्सियां

 ● 12 24- से 30-इंच-दर-21/2 इंच दो 3-2-1 एंकरों के लिए अग्रणी दां

 ●. काठी के लिए स्क्रैप बर्लेप के दो टुकड़े

बनाने की विधि :-

Monkey-bridge-bnane-ki-vidhi

1. 8 फुट और 6 फुट के स्पार्स के साथ चार समान ए-फ्रेम बनाकर शुरू करें।  सुनिश्चित करें कि ए-फ्रेम एक साथ लैश होने पर सभी आकार में समान हैं।  तीन टाइट स्क्वायर लैशिंग्स से उन्हें एक साथ लैश करें।  आप ए-फ्रेम के शीर्ष पर कतरनी लशिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।

 2. एक बार जब आपके पास चार समान ए-फ़्रेम हो जाएं, तो दो जोड़ी डबल ए-फ़्रेम बनाने का समय आ गया है।  दो ए-फ्रेम खड़े हो जाएं ताकि वे एक-दूसरे को उनकी आधी लंबाई (लगभग 3 फीट) ओवरलैप कर सकें।  पैरों को आपस में मिलाएं जहां वे एक तंग चौकोर लैशिंग के साथ प्रतिच्छेद करते हैं।  अंत में, दो 6-फुट नीचे के लेज़रों को एक साथ लैश करें जहाँ वे तीन तंग गोल लैशिंग्स के साथ ओवरलैप करते हैं।  दूसरे डबल ए-फ्रेम के लिए भी ऐसा ही करें।

 3. अग्रणी स्टेक्स को पहले तीन स्टेक्स के साथ, फिर दो, और फिर एक के साथ ग्राउंड में चलाएं।  टूर्निकेट बनाने के लिए प्रत्येक सेट के बीच में बाइंडर सुतली और एक छोटी छड़ी के लूप का उपयोग करें।  दोनों 3-2-1 एंकरों को लगभग 10 फीट की दूरी पर स्थापित किया जाना चाहिए जहां से ए-फ्रेम खड़ा किया जाएगा।  सामने के हिस्से के चारों ओर एक रस्सी ग्रोमेट रखें, टूर्निकेट लगाने से पहले तीन सामने वाले हिस्से को मध्य दो में शामिल करें।

 4. डबल ए-फ़्रेम को एक दूसरे से २० फ़ुट से अधिक दूर न रखें।  ए-फ्रेम के साथ पैर और हाथ की रस्सियों को बिछाएं।  स्ट्रिंगर रस्सियों को हाथ की रस्सी के साथ 3 से 4 फुट के अंतराल पर एक लौंग अड़चन के साथ एक हाथ की रस्सी से संलग्न करें।  पैर की रस्सी के चारों ओर गोल घुमाएँ और स्ट्रिंगर रस्सियों के चलने वाले सिरों को दूसरे हाथ की रस्सी से एक लौंग की अड़चन से बाँध दें।

 5. बर्लेप के टुकड़ों को मोड़कर दो काठी बनाएं, एक को चौकोर लैशिंग्स के ऊपर डबल ए-फ्रेम के बीच में रखें जहां वे प्रतिच्छेद करते हैं।  यह वह जगह है जहाँ पैर की रस्सी आराम करेगी।

 6. प्रत्येक तरफ डबल ए-फ्रेम्स के साथ, पैर की रस्सी को काठी के ऊपर रखें, और हाथ की रस्सियों को ए-फ्रेम के शीर्ष पर लौंग के हिच के साथ बांधें।

 7. एंकर और ए-फ्रेम के बीच लगभग आधे रास्ते में, रस्सी से निपटने के लिए एक निश्चित लूप बनाने के लिए पैर की रस्सी में एक तितली गाँठ बांधें (ट्रक की अड़चन)।  स्काउट्स अभी भी डबल ए-फ्रेम को स्थिति में रखते हैं, पैर की रस्सी पर तनाव डालने के लिए रस्सी के टैकल का उपयोग करें।  इसके बाद, हाथ की रस्सियों को कस कर खींचें और उन्हें दो हाफ-हिच के साथ रस्सी के टैकल या राउंडटर्न का उपयोग करके एंकर से जोड़ दें।

 8. एक बार सभी रस्सियों को कसने के बाद, पुल को पार करने से पहले गांठों और लैशिंग्स की जांच करें।  पुल पर एक समय में केवल एक व्यक्ति को जाने दें।