BUNNY SCHEME || बन्नी योजना || BUNNY LAW, GROUP, AGE, MOTTO || बन्नी नियम, ग्रुप, आदर्श वाक्य || THE BHARAT SCOUTS AND GUIDES.

Bunny-scheme-law-motto-uniform-salute

बन्नी योजना

श्रीमती लक्ष्मी मजूमदार पूर्व राष्ट्रीय आयुक्त ने अंतर्राष्ट्रीय बाल वर्ष के दौरान 3 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने के बारे में सोचा।

            एक समिति का गठन किया गया और बनी कार्यक्रम पेश किया गया। अंतर्राष्ट्रीय बाल वर्ष इस परियोजना को शुरू करने के लिए आदर्श अवधि थी और इसलिए इसे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली लेकिन विभिन्न कारणों से देर से उपेक्षित हो गया।

                   इस योजना का उद्देश्य उप कनिष्ठों के लिए एक आकर्षक कार्यक्रम शुरू करना और इसे शावक/ बुलबुल खंड के फीडर के रूप में भी काम करना था।  इसी उद्देश्य से इस कार्यक्रम को वर्तमान बालक/बालिका कार्यक्रम में पुन: प्रारंभ किया जा रहा है।

आयु समूह:-

लड़के और लड़कियों दोनों के लिए 3 से 6 साल।

समूह का नाम:-

टमटोला (लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए सामान्य, जिसमें 20 से अधिक सदस्यों का अनुपात बनी से बनी लीडर 10:1 उचित नहीं है।

बनी नियम:-

मैं अच्छा बालक/ बालिका बनने का कोशिश करूंगा/करूंगी

आदर्श वाक्य:-

"मुस्कुराते रहो"

बनी सैल्यूट :-

दोनों हाथों की दो उंगलियां (मध्य और तर्जनी) दोनों कानों के किनारे उठी हुई बनी के कानों को दर्शाती हैं।

बनी वर्दी (यूनिफॉर्म) :-

स्कूल यूनिफॉर्म या किसी अन्य ड्रेस पर पहनी जाने वाली उज्ज्वल पृष्ठभूमि के खिलाफ बनी प्रतीक के साथ एक एप्रन।  राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा स्टिकर बैज के रूप में प्रतीक चिन्ह तैयार किया जाएगा। बनी पैच के केंद्र में BSG प्रतीक के साथ दाहिने हाथ में गाजर पकड़े एक बनी।

बनी लीडर के लिए वर्दी:-

लीडर के रूप में जाना जाएगा- बनी आंटी (बनी अंकल केवल असाधारण मामलों में)। यह सुझाव दिया जाता है कि बनी लीडर को केवल महिलाओं का विशेषाधिकार हो सकता है।  नियमित समूह के वयस्क नेताओं के समान ही बनी नेताओं के लिए वर्दी।

ग्रुप (फ़ॉर्मेशन) :

सभी गतिविधियां फ्री फॉर्मेशन में होंगी।

कार्यक्रम:-

बनी कार्यक्रम चार साइन पोस्टों पर आधारित है, अर्थात्:-

● भगवान के लिए प्यार

● प्रकृति के लिए प्यार

● रचनात्मक गतिविधियाँ

● एक साथ खेलना सीखना

यह निम्नलिखित गतिविधियों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।

व्यक्तिगत स्वच्छता और सामाजिक शिष्टाचार की आदतों को विकसित करना और भागों को काटना और साधारण आकृति को इकट्ठा करना। जिग आरा पहेली आदि।

एक साधारण मौखिक/टेलीफोन संदेश प्राप्त करने और संप्रेषित करने के लिए।

एक आगंतुक का स्वागत करना और बड़ों से विनम्र तरीके से बात करना।

कतार में खड़ा होना, अपनी बारी लेना, जगह को साफ रखना, फर्श को खराब न करना, कूड़ेदान का उपयोग जैसे सामाजिक गुणों की खेती करना।

अपना पूरा नाम, पता (टेलीफोन नंबर यदि कोई हो) और अपने पिता/माता का पूरा नाम और कार्यालय/विद्यालय का नाम बताएं जहां वह कार्यरत है।

बनी लीडर प्रशिक्षण योजना

शिविर की अवधि- 3 पूरे दिन या 2 सप्ताहांत न्यूनतम संख्या-8 गाइड विंग द्वारा बनी लीडर्स के प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता है।

स्काउट गाइड नियम एवं प्रतिज्ञा

स्काउट गाइड साइन, सैल्यूट, बायाँ हाथ मिलाना,