TROOP FORMATION || दल/कंपनी रचना || SCOUT & GUIDE TROOP FORMATION || भारत स्काउट्स एवं गाइड्स || DIGITAL SCOUTING.

 

TROO FORMATION

दल/कम्पनी रचना ( Troop Formation )

दल कम्पनी को खड़ा करने अर्थात् रचना करने के अनेक तरीके हैं। हाथ के संकेतों से यह कार्य बिना आवाज़ किये किया जा सकता है ।

           दल कम्पनी की कुछ प्रमुख रचनायें ( सजावट ) निम्न प्रकार की जा सकती हैं ।:-


1.एक कतार रचना (Single line Formation) -

इसमें सभी टोलियाँ क्रमशः एक ही कतार में लीडर के सामने खड़ी होती है । दोनों हाथ कन्धे की विधि में तानते हुए मुट्ठी नीचे की ओर संकेत पर - एक कतार बनती है । यदि एक तरफ का हाथ कुछ नीचा हो तो बड़े दाहिने - छोटे बायें और यदि एक हाथ कंधे से कुछ ऊंचा हो तो बड़े बायें और छोटे दाहिने कदवार खड़े होते हैं ।

2.कट कतार रचना (Close Columen Formation) 

दोनों हाथ लम्बवत् कुहनी से ऊपर को मुट्ठी अन्दर की ओर के संकेत पर टोलियाँ एक दूसरे से 30 अथवा एक हाथ का फासला लेकर एक टोली के पीछे दूसरी टोली खड़ी होती है । दल नायक / कम्पनी लीडर सबसे आगे मध्य में , टोली नायक दायें सहायक अन्तिम छोर पर बायें और दाहिने से बायीं ओर को एक हाथ का फासला लेकर स्काउट / गाइड खड़े होते हैं ।

3.खुली कतार रचना (Open Columen Formation)

दोनों हाथ कन्धे की सीध में दोनों तरफ कोहनी से ऊपर को समकोण बनाते हुए तथा मुट्ठी अंदर की ओर के संकेत पर टोलियाँ एक दूसरे के पीछे दो कदम के फासले पर निकट कतार रचना की भांति खड़ी होती हैं । यह स्थिति विशेषकर निरीक्षण के समय अपनाई जाती है ।

4.टोलीवार रचना ( Rows Formation ) -

दोनों हाथ आगे की ओर समान्तार फैलाते हुए , मुट्ठी नीचे की ओर के संकेत पर - टोलियाँ क्रमशः अपने टोली नायक के पीछे आगे से एक हाथ का फासला लेकर खड़ी होती जाती हैं सबसे आगे टोली नायक सबसे पीछे सहायक खड़ा होता है।

5.नालाकार रचना (Horse Shoe Formation) -

यह विधि अधिकतर दल / कम्पनी द्वारा प्रार्थना , ध्वजरोहण के समय अपनाई जाती है । इसमें कमर के आगे दोनों हाथ क्रॉस करते हुए हिलाये जाते हैं , टोली नायक टोली के दाहिनी तरफ और सहायक अन्त में खड़ा होता है । एक टोली और दूसरी टोली के मध्य समान दूरी होती है ।

6.तीरनुमा रचना (Arrow Formation) -

साइकिल की तिल्लियों की भांति खड़ी होती है । टोली नायक अर्द्धवृत में और स्काउट / गाइड उनके पीछे एक हाथ का फासला लेकर खड़े होते जाते हैं । इस रचना के लिये दोनो हाथ 30 ° का कोण बनाते हुए सिर पर इस प्रकार रखे हों कि अंगुलियाँ सिर पर हों ।

7.वृत्ताकार रचना (Circle Formation) -

इस सजावट का प्रयोग अधिकतर घेरे के खेत खिलाने में होता है । इसमें लीडर केन्द्र में और स्काउट गाइड वृत्ताकार धेरे में खड़े होते हैं । इसके संकेत के लिये दोनों हाथों को कमर के पास आगे - पीछे वृत्ताकार हिलाया जाता है ।

8.आयताकार रचना (Horrow Square Formation)

दोनों हाथों को चेहरे के आगे मुट्ठी बांधकर मिलाया जाता है । इस संकेत पर टोलियाँ आयताकार खड़ी होती है । लीडर चौथी भुजा पर खड़ा होता है । टोली नायक दाहिने और सहायक अन्तिम छोर पर खड़ा होता है ।
                   बी.पी. ने टोली की हाइक में जाते समय एक और फॉर्मेशन बताई है - पंतग ( Kite ) फॉर्मेशन , इसमें टोली नायक नं . 1 मध्य में , 2 आगे , 3 नायक के पीछे , 4 और 5 दायें - बायें और 6 नं . टोली नायक के साथ मध्य में । टोली में आठ की संख्या 8 मध्य , 2 और 6 आगे , 3 और 7 पीछे जबकि 4 व 5 दाहिने व बायीं तरफ रहते हैं ।