टोली विधि, पेट्रोल लीडर, मान सभा या मर्यादा सभा (कोर्ट ऑफ ऑनर) से जुड़ी जानकारी

टोली विधि (Patrol System)

टोली विधि ( पेट्रोल सिस्टम )

प्रत्येक स्काउट दल/गाइड कंपनी टोलियों में विभाजित होगी। टोलियों का अपना पेट्रोल कॉर्नर ,पेट्रोल गीत,पेट्रोल सिंहनाद, पेट्रोल में 06 से 08 स्काउट/गाइड होंगे जिनमे उस टोली के पेट्रोल लीडर व सहायक सम्मिलित हैं।
टोलियों का नाम (स्काउट के लिए) किसी जानवर/चिड़िया (गाइड के लिए) किसी पुष्प के नाम पर होगा।नाम का निर्धारण टोली सभा मे स्काउटिंग फ़ॉर बॉयज पुस्तक के अनुसार रखा जाएगा तथा टोली का प्रत्येक सदस्य अपने यूनिफॉर्म पर अपनी टोली के "शोल्डर स्ट्रिप" लगाएगा।


दल नायक/कम्पनी लीडर

टोली नायको में से एक जो छह माह तक टोली नायक रह चुका/रह चुकी हो ( द्वितीय सोपान स्काउट गाइड को वरीयता दी जाएगी ) मर्यादा सभा ( कोर्ट ऑफ ऑनर ) से परामर्श कर स्काउटर/गाइडर द्वारा दल नायक/कम्पनी लीडर नियुक्त किया जाएगा/ जाएगी।


टोली नायक / नायिका

प्रत्येक टोली का एक टोली नायक/नायिका होगा। जिसे मर्यादा सभा (कोर्ट ऑफ ऑनर) से परामर्श कर तथा टोली के सदस्यों की सहमति से स्काउटर/गाइडर द्वारा नियुक्त किया जायेग।इसके अतिरिक्त स्काउट टोली नायक 6 सेंटीमीटर लम्बा तथा 1.5 से.मि. चौड़ी दो हरी पट्टी कमीज की बायीं जेब सदसयता बैज के दोनों और लगाएगा 
गाइड टोली नायक हरे रंग की दो आरमलेट 1.5 से.मि चौड़ी 1 सेंटीमीटर के फासले पर बायीं बाजू के ऊपर सिलेगी।


मान सभा ( कोर्ट ऑफ ऑनर )

प्रत्येक दल/कम्पनी की एक मान सभा होगी। जिसमें दल नायक/कम्पनी लीडर, सहायक दल नायक/सहायक कम्पनी लीडर और टोली नायक/नायिका सम्मिलित होंगे। सहायक भी उपस्थित रह सकते है। किंतु वे अनुसासन के मामले में शामिल नही होंगे। दल नायक/कम्पनी लीडर , सहायक दल नायक/सहायक कम्पनी लीडर औऱ टोली नायक/नाइको में से एक सभापति के लिए और एक सचिव के लिए चुने जाएंगे।
मान सभा के कार्य:-
1.) कार्यकलापों की योजना बनाना
2.) दल/कम्पनी के आंतरिक मामलों को निपटाना
3.) दल/कंपनी के अनुशासनात्मक व वितीय पक्ष को देखना


टोली सभा ( पेट्रोल इन कॉउंसिल )

प्रत्येक टोली की एक टोली सभा होगी। जिसमें टोली के सभी सदस्य उपस्थित रहेंगे। टोली नायक/नायिका सभापति का कार्य करेगा। यह सभा टोली से सम्बंधित सभी कार्य करेगी।