World Association Of Girl Guides & Girl Scouts (WAGGGS) || वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स एन्ड गर्ल स्काउट्स || WAGGGS की शुरुआत कैसे हुई ?

World-Association-Of-Girls-Guides-&-Girl-Scouts

WAGGGS

World Association Of Girls Guides & Girl Scouts

100 से अधिक वर्षों में, लगभग 250 मिलियन गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स नेतृत्व विकास, सामुदायिक कार्रवाई, दूसरों की सेवा, सहकर्मी शिक्षा और वकालत के माध्यम से जीवन बदल रहे हैं और एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर रहे हैं।

गर्ल गाइडिंग और गर्ल स्काउटिंग की शुरुआत कैसे हुई?

1909 में, लड़कियों का एक समूह यूके में एक बॉय स्काउट रैली में खुद को गर्ल स्काउट्स घोषित करते हुए दिखाई दिया। बॉय स्काउट्स के संस्थापक लॉर्ड रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल ने फैसला किया कि लड़कियों के लिए एक आंदोलन होना चाहिए।उसी वर्ष लड़कियों और युवतियों की विशिष्ट आवश्यकताओं का जवाब देने के लिए गाइडिंग की शुरुआत की गई थी।

गर्ल गाइड्स के समूह जल्द ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुए।एक साल बाद, रॉबर्ट की बहन एग्नेस बैडेन-पॉवेल के नेतृत्व में यूके में आधिकारिक तौर पर गर्ल गाइड एसोसिएशन की स्थापना हुई। 1912 तक आयरलैंड, पुर्तगाल, नॉर्वे और जूलियट लो ने 1912 में संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्ल स्काउटिंग की स्थापना की थी।

यह आंदोलन वर्षों से बढ़ता चला गया, और आज 150 देशों में गर्ल गाइड या गर्ल स्काउट्स एसोसिएशन हैं!

WAGGGS की शुरुआत कैसे हुई?

1950s_Olave_Girls 1920 में इंग्लैंड में आयोजित प्रथम विश्व सम्मेलन एक ऐतिहासिक अवसर था जिसने गर्ल गाइडिंग और गर्ल स्काउटिंग दुनिया के प्रतिनिधियों को विचारों और अनुभवों से मिलने और आदान-प्रदान करने का अवसर दिया। इसने न केवल अंतरराष्ट्रीय स्काउटिंग और मार्गदर्शक अनुभव को एक उन्नत और मजबूत बनाने में योगदान दिया, बल्कि इसने आंदोलन की जागरूकता और प्रोफाइल को भी बढ़ाया।

गर्ल गाइडिंग और गर्ल स्काउटिंग को अंतर्राष्ट्रीय परिषद के लिए जाना जाता है और, पहली बार, समूहों ने विदेश यात्राओं की योजना बनाना शुरू किया, पहला विश्व शिविर 1924 में, फॉक्सलीज, यूके में तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के साथ आयोजित किया गया और 1,100 लड़कियों को लाया गया। और 40 देशों की युवतियां एक साथ।

जैसे-जैसे आंदोलन बढ़ता और विस्तारित होता गया, देश के प्रतिनिधियों को लगने लगा कि यह कुछ अधिक ठोस और बाध्यकारी बनाने का समय है और 1926 में चौथे विश्व सम्मेलन के बाद विश्व संघ बनाने का विचार प्रस्तावित किया गया था।आंदोलन के संस्थापक, लॉर्ड रॉबर्ट बैडेन-पॉवेल ने सभी ज्ञात गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट संगठनों की राय मांगी और उन्हें प्रस्ताव पर विचार करने के लिए कहा। 26 देशों के प्रतिनिधियों ने 1928 में हंगरी में फिफ्थ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में मुलाकात की, और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स एंड गर्ल स्काउट्स (WAGGGS) का गठन किया, जिसका एक विश्व ब्यूरो लंदन में स्थित सचिवालय के रूप में एक सलाहकार निकाय, इंटरनेशनल की जगह लेगा। 1919 में कॉउंसिल बनाई गई।

यह निर्णय लिया गया कि नव स्थापित वर्ल्ड एसोसिएशन एक विश्व समिति का निर्धारण करने के लिए चुनाव कराएगी, जिसमें लॉर्ड एंड लेडी बैडेन-पॉवेल और वर्ल्ड ब्यूरो के निदेशक पदेन सदस्य होंगे। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (अब विश्व सम्मेलन के रूप में जाना जाता है) हर तीन साल में एक बार होता है और आज तक सदस्य संगठनों के लिए नीति और निर्णय लेने का एक मंच बना हुआ है। प्रथम विश्व सम्मेलन ने गर्ल गाइडिंग और स्काउटिंग स्काउटिंग के सामूहिक अनुभव को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, कई देशों को एक साथ लाने के लिए आंदोलन के अपने दृष्टिकोण को साझा करने, गाइडिंग और स्काउटिंग वर्ल्ड के भविष्य और दिशा को आकार देने के लिए - एक विरासत जो जारी है आज हमारा वैश्विक आंदोलन


WAGGGS से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ बने रहें